Sunday, 12 May 2024
Trending
निवेश

सरकार के आर्थिक सुधारों से एफडीआई 9 % बढ़ा

नई दिल्ली। सरकार के आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाए जाने से देश में फ़ॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफडीआई) वर्ष  2016-17 में 9 प्रतिशत बढ़कर 43.48 अरब डॉलर रहा। वित्त वर्ष 2015-16 में देश में 40 अरब डॉलर विदेशी निवेश आकर्षित किया गया था।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कहा कि, ‘देश में एफडीआई निवेश के बढ़ने का कारण सरकार के एफडीआई व्यवस्था को व्यवहारिक बनाने के लिये साहसिक नीतिगत सुधार हैं। भारत अब विदेशी निवेश के लिये सबसे ज्यादा आकर्षक स्थान बन गया है। इसमें कहा गया है, ”एफडीआई इक्विटी फ्लो 2016-17 में 43.48 अरब डॉलर रहा।

किसी एक वित्त वर्ष में यह सबसे ज्यादा है।’ प्राप्त आय के फिर से निवेश को भी लिया जाए तो कुल एफडीआई पिछले वित्त वर्ष में अब तक के सर्वाधिक 60.08 अरब डॉलर पर पहुंच गया जो 2015-16 में 55.6 अरब डॉलर था। पिछले तीन साल के दौरान सरकार ने 87 क्षेत्रों से जुड़े कुल 21 क्षेत्रों में विदेशी निवेश नियमों को आसान बनाया।

निर्माण, प्रसारण, खुदरा कारोबार, हवाई परिवहन, बीमा और पेंशन जैसे क्षेत्रों में प्रावधानों को आसान बनाया गया। मंत्रालय ने  कहा कि एफडीआई नीति आसान बनाने तथा कारोबार सुगमता बढ़ने से घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने, आयात सीमित होने, रोजगार सृजन और मंहगे फ़ॉरन एक्सचेंज के संरक्षण में मदद मिली। पिछले तीन वित्त वर्ष में एफडीआई इक्विटी प्रवाह 40 प्रतिशत बढ़कर 114.41 अरब डॉलर रहा ।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
टैक्स

नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही बदल गए आयकर संबंधी ये नियम

नई दिल्ली। नया वित्त वर्ष शुरू होने के…
Read more
निवेश

पीएम मोदी के कार्यकाल में हुआ 82,575 करोड़ का रिकॉर्ड विदेशी निवेश

नई दिल्ली। फॉरेन पोर्टफोलियो…
Read more
कंपनी

अमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ कैट का देशव्यापी अभियान

नई दिल्ली। कॉन्फेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.