ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब के नए भवन के दिए दो कमरे और करीब दो लाख की घोषणा

0
5

ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब की प्रथम आमसभा जोश और उमंग के साथ सम्पन्न

कोटा। ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब की प्रथम आमसभा रविवार को उम्मेद क्लब नयापुरा में आयोजित की गई। आमसभा में पूर्व की गई गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया गया। वहीं आय- व्यय का लेखा जोखा भी प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष सुनील माथुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

क्लब के नए भवन को बनाए जाने के लिए एक कमरे की घोषणा संरक्षक मंडल के पवन आहुजा और पत्रकार प्रणव विजय द्वारा की गई। साथ ही भवन निर्माण में सहयोग के लिए सदस्यों ने करीब दो लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अलावा एक पत्रकार को उसकी लेखनी के लिए भी प्रतिवर्ष सम्मानित किए जाने की घोषणा भी आम सभा के दौरान हुई। जिसमें क्लब के संरक्षक पवन आहुजा ने अपने पिता स्व. चमन लाल आहुजा की स्मृति में इस अवार्ड को शुरू किए जाने और इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी लेने की घोषणा की।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुनील माथुर ने स्वागत भाषण में कहा कि उन्होंने एक वर्ष में एक बडा भूखंड प्राप्त किया। दिल्ली का भ्रमण कराया गया, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का महत्वपूर्ण योगदान रहा। सब्जीमंडी में अस्थाई भवन शुरू किया गया। कई खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई गई। इसके साथ ही पूर्व यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से मिलकर पत्रकारों के लिए आवासीय भूखंड दिलाए जाने का प्रयास किया।

सुनील माथुर ने कहा कि जयपुर पिंक सिटी से टाई-अप कर वहां ठहरने की व्यवस्था करने और आगामी समय में दिल्ली, मुम्बई जैसे बडे शहरों में भी उचित प्रबंध किए जाने की बात कही। महासचिव अनिल भारद्वाज ने वर्षभर का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि वर्षभर कई गतिविधियां आयोजित की गई। जिसमें कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि क्लब के खाते से अब तक कोई अनावश्यक खर्च नहीं किया गया।

उन्होंने नए सदस्यों के लिए नई मेम्बरशिप खोले जाने की घोषणा की, जिसका शुल्क 1500 रुपए निर्धारित किया गया। कोषाध्यक्ष बद्री प्रसाद गौतम ने आय -व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया और कहा कि पत्रकारों की हर समस्या को उचित मंच पर उठाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यालय मंत्री ने एक कंप्यूटर की व्यवस्था किए जाने की घोषणा की।

पत्रकारों के हितार्थ आए सुझाव से मिला संबल
ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब को तेजी से आगे बढाए जाने के लिए कई सुझाव भी सदस्यों ने दिए, जिसमें किशन रतनानी ने स्पेशल स्टोरी पर एनवल अवार्ड दिए जाने एवं कोटा में पीआईबी के डायरेक्टर की पोस्ट स्वीकृत किए जाने के लिए प्रयास की बात कही। नीलेश शर्मा ने पत्रकारों को दूसरे शहरों में ठहरने की व्यवस्था किए जाने, नीरज गुप्ता ने आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए कार्यक्रम कराए जाने, धीरज गुप्ता तेज ने अनावश्यक सदस्य नहीं बनाने और स्क्रूटनी कमेटी बनाए जाने की बात कही। साथ ही भवन निर्माण समिति का भी सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त राजेश जैन ने युवा पत्रकारो के लिए कार्यशालाएं आयोजित करने की बात कही। राधा राजोरा ने महिला पत्रकारों की संख्या बढाए जाने की बात कही। आमसभा में अपने सुझाव आए जिस पर कार्यकारिणी अमल कर निर्णय लेगी।

वरिष्ठ पत्रकारों का हुआ सम्मान
इस अवसर पर भंवर सिंह सौलंकी, राम स्वरूप जोशी, डॉ. प्रभात सिंघल, दादा कमल सिंह गहलोत का सम्मान किया गया। जबकि दशलक्षण पर्व के दौरान 10 दिनों तक निराहार रहने पर सुबोध जैन का सम्मान किया गया। उन्हें माल्यार्पण कर, साफा बांधकर व शॉल औढाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान दिवंगत हुए पत्रकारों की याद में दो मिनट का मौन रखते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट, हॉटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन, पर्यटन विभाग, पीआईबी सहित अन्य लोगों का आमसभा में सहयोग के लिए आभार जताया गया। कय्यूम अली, केएल जैन, श्याम रोहिडा, सुबोध जैन, उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा, संयुक्त सचिव चन्द्र प्रकाश चंदू, कार्यकारिणी सदस्य, दिनेश कश्यप, भंवर एस चारण, हिमांशु मित्तल, मनीष गौतम, लेखराज शर्मा, संजय वर्मा, शाकिर अली सहित कई वरिष्ठ एवं युवा पत्रकार उपस्थित रहे। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।