मथुराधीश के दर्शन कर बिरला बोले, धार्मिक पर्यटन सर्किट से जुड़ेंगे कोटा के प्रमुख मंदिर

0
7

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जन्माष्टमी पर्व पर पाटनपोल स्थित प्रथम पीठ भगवान मथुराधीश जी मंदिर के दर्शन राष्ट्र की उन्नति और सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना की। इस दौरान उन्होंने यहां प्रस्तावित कोरिडॉर और परिक्रमा मार्ग के निर्माण को लेकर अधिकारियों से चर्चा की।

बिरला ने कहा कि वल्लभ सम्प्रदाय के प्रथम पीठ के रूप में मथुराधीश जी मंदिर लाखों कृष्ण भक्तों की आस्था का केंद्र हैं, देश भर से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर परिक्षेत्र और परिक्रमा मार्ग के पुनर्विकास को लेकर लम्बे समय से लोगों की मांग थी। संकरे रास्ते, ठहरने और प्रसाधन सुविधाओं के अभाव से श्रद्धालुओं को दिक्कतें आती हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां भव्य कॉरिडोर का निर्माण होगा, कोटा को धार्मिक पर्यटन सर्किट से जोड़ेंगे ताकि क्षेत्र में धार्मिक-आध्यात्मिक पर्यटन को प्रोत्साहन मिले।

श्रीकृष्ण गमन पथ में कोटा शामिल
विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने श्रीकृष्ण गमन पथ के निर्माण की घोषणा की है। मध्यप्रदेश और राजस्थान की सरकार मिलकर इसका निर्माण करेगी। भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा वृंदावन से लेकर उज्जैन तक बनने जा रहा यह कृष्ण गमन पथ में कोटा को भी शामिल किया गया है। इसके निर्माण के बाद कोटा में देशभर से श्रद्धालु मधुराधीश जी, चरण चौकी और भगवान केशवराय जी के दर्शन के लिए आएंगे। इस दौरान महापौर राजीव अग्रवाल, ओएसडी राजीव दत्ता, पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत, प. गोविंद शर्मा आदि मौजूद रहे।