सीएम गहलोत के डीएपी व यूरिया खाद की समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

0
215

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को रबी फसल की बुवाई के लिए आवश्यक डीएपी खाद व यूरिया की समयबद्ध आपूर्ति तथा वितरण सुनिश्चित कर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए।

गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर रबी फसलों के लिए उर्वरक एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना सरकार की प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में किसी भी कीमत पर किसानों के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को रबी की फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाए।

बैठक में बताया गया कि अक्टूबर माह में अच्छी वर्षा होने से रबी की बुवाई गत वर्ष की तुलना में 15 लाख हेक्टेयर अधिक हुई है।एक बयान के अनुसार, गत वर्ष की तुलना में गेहूं की बुवाई में लगभग 103 प्रतिशत की वृद्धि, जौ में 87, सरसों व तारामीरा में 16, चना में 27 तथा अन्य फसलों में लगभग 56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अग्रिम बुवाई और अधिक बुवाई से उर्वरक, विशेषकर यूरिया की मांग प्रदेशभर में बढ़ी है।

कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने कहा कि इस वर्ष रबी फसलों के लिए उर्वरक की मांग अधिक है। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार द्वारा मांग अनुसार उर्वरक की समयबद्ध आपूर्ति की जा रही है।’’ उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर उर्वरक की वितरण व्यवस्था को पारदर्शी एवं सुदृढ़ बनाया जा रहा है।