बजट से झूमा बाजार, सेंसेक्स 1100 अंक उछल कर 60 हजार के पार

0
275

अदाणी 10 वें और अंबानी 9वें स्थान पर आये

नई दिल्ली। केंद्रीय बजट 2023 के दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत पॉजिटिव हुई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बढ़त के साथ खुले। वित्तमंत्री सीतारमण के बजट भाषण के दौरान भी शेयर बाजार में मजबूती देखी गई। सेंसेक्स करीब 1100 अंको की बढ़त के साथ 60 हजार के पार चला गया। वहीं निफ्टी में भी 274 अंकों की बढ़त देखी गई।

इससे पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने शेयर बाजार में भूचाल मचाकर रख दिया था। दिग्गज कारोबारी व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी के शेयरों में भारी गिरावट हुई और तीन दिन में उनकी संपत्ति को 34 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ।

आलम यह हुआ कि दुनिया के शीर्ष-10 अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर शुमार अदाणी 11वें स्थान पर खिसक गए। हालांकि, बजट भाषण के बीच टॉप-10 सूची में लौट आए। फिलहाल वह 83.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें नंबर पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 84.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में नौवें नंबर पर आ गए हैं।

बजट से ठीक पहले शेयर बाजार में इस तरह की उठापटक कोई नई नहीं है। बीते पांच सालों का ट्रेंड देखें तो बजट से ठीक एक महीने पहले चार बार शेयर बाजार को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। सिर्फ 2018 में निफ्टी-50 में करीब चार प्रतिशत से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया था। वहीं, अन्य चार सालों में शेयर इंडेक्स में 0.2 से 2.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।