नयापुरा की रियासतकालीन पुलिया दिवाली से पूर्व अस्थाई रूप से शुरू होगी

0
190

न्यास सचिव ने शहर की सभी व्यवस्थाओं को तुरंत दुरुस्त करने का दिलाया भरोसा

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी से भेंटकर शहर में व्याप्त व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की मांग की।

बैठक में कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन, खाई रोड व्यापार संघ एवं स्टोन मर्चेंट विकास समिति के पदाधिकारियों सहित कई व्यापारिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे ।
महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि नयापुरा स्थित रियासतकालीन चंबल पुलिया पिछले 3 माह से बंद है, जिससे खाई रोड पर व्यापार कर रहे 400 व्यापारियों की रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने पुलिया पर धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज कराते हुए इस पुलिया को दीपावली से पूर्व आवागमन के लिए खोलने की मांग की है।

इस पर नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी ने बताया कि महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने गत दिनों इस बात को लेकर नगर विकास न्यास से बात की थी । इसके बाद इस पुलिया का काम शुरू कर दिया था, लेकिन पिछले दिनों आई बरसात के कारण कोटा बैराज के 9 गेट खोले जाने से कार्य बंद करना पड़ा। इसे वापस शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि दीपावली से पूर्व इस पर अस्थाई रूप से आवागमन शुरू कर दिया जाएगा। पुलिया की मरम्मत एवं इसको ऊपर उठाने के टेंडर हो चुके हैं । जल्द ही इस पर स्थाई रूप से आवागमन शुरू हो जाएगा। इस पर खाई रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष किशन असनानी ने संतोष जाहिर किया ।

डिस्ट्रिक्ट सेंटर जवाहर नगर की सड़कें ख़राब: बैठक में कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव अनिल अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गिर्राज मीणा, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल, नीरज वर्मा एवं सुरेंद्र कलवार ने न्यास सचिव को बताया कि डिस्ट्रिक्ट सेंटर जवाहर नगर में मेन रोड के एक फुट पर सीसी रोड बनाए जाने से अंदर पानी का निकास नहीं हो पा रहा है, जिससे यहां की सड़कें पूरी तरह से जर्जर हो चुकी हैं।

बड़े गड्ढे होने की वजह से पानी भरा रहता है, इस क्षेत्र में करीब 5000 कोचिंग विद्यार्थी निवास करते हैं। जर्जर सड़कों के कारण आए दिन आवागमन में अवरोध पैदा होता है और दुर्घटनाएं होती रहती हैं। अतः इन सड़कों को शीघ्र दुरस्त किया जाए।

वार्ड 72 के पार्षद सुरेंद्र कलवार ने बताया कि तलवंडी पॉश कोलोनी है, जहां की सडकें काफी जर्जर हो चुकी हैं। खासकर मॉडर्न स्कूल, शिवाजी पार्क, जैन मंदिर की गली की सड़कों की दशा बहुत खराब है। अतः इस क्षेत्र की सड़कों को दीपावली से पूर्व दुरुस्त किया जाए ।

पेनल्टी एवं निर्माण शास्ती माफ़ हो: स्टोन मर्चेंट विकास समिति के महासचिव राकेश पाटोदी, मुनिराम अग्रवाल विमल चंद लुहाडिया, पदम सेठी, शिखरचंद गुप्ता ने बताया कि रामनगर पत्थर मंडी में जिन भूखंड की रजिस्ट्री होनी है, उन पर 2012 से 2022 तक की पेनल्टी एवं निर्माण शास्ती लगाई जा रही है, जो न्याय संगत नहीं है। इनको माफ किया जाए । इन वर्षों में वहां पर किसी भी प्रकार का विकास भी नहीं हुआ है। यहां की डीएलसी रेट को भी कम किया जाए।

करीब दो घंटे तक चली बैठक में कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने दीपावली के त्यौहार को देखते हुए सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की मांग की। नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी ने कहा कि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश हैं कि दीपावली से पूर्व शहर की सभी व्यवस्थाओं को दुरस्त किया जाए, जिससे आमजन व्यापारियों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।