नयापुरा चौराहा व्यापार संघ ने आमजन के लिए शीतल जल, छाछ वितरण शुरू किया

0
19

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के आव्हान पर नयापुरा चौराहा व्यापार संघ द्वारा नयापुरा चौराहे विवेकानंद सर्किल पर भीषण गर्मी को देखते हुए आज से शीतल जल एवं छाछ का वितरण का शुभारंभ किया गया।

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा, सचिव ज्ञानचंद जैन ने बताया कि गुरुवार को कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने राहगीरों को ओआरएस युक्त जल एवं छाछ पिलाकर इसका शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ द्वारा कोटा के सभी क्षेत्रों में शीतल जल, नींबू पानी, छाछ, शरबत, छाया के लिए टेंट आदि की जन सेवा का कार्य शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया की उनका मुख्य उद्देश्य गर्मी के प्रकोप से आमजन, मजदूरों को बचाने के लिए कोटा शहर का कोई भी क्षेत्र इस जन सेवा से अछूता नहीं रहे। सभी सहयोगी व्यापार संघ द्वारा छाया के लिए जगह-जगह टेंट, पानी, छाछ की इस तरह की व्यवस्था कर रही है। कोटा व्यापार महासंघ की एक टीम इस दिशा में निरंतर देखरेख कर रही है।

नयापुरा क्षेत्र में राहगीरों की भारी तादाद में आवाजाही देखी गई है। वहां हर एक मिनट में एक कैंपर पानी का खपत हो रही थी और राहगीर शीतल जल एवं छाछ पीकर इस गर्मी से राहत की सांस ले रहे थे।

इस अवसर पर नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉक्टर डीके शर्मा एवं सचिव ज्ञानचंद जैन ने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी को अवगत कराया कि जब से इस क्षेत्र के विकास कार्य हुए तब से संस्था द्वारा संचालित तीन वाटर कूलरों को यहां से हटा दिया गया है और अभी तक वह फालतू रखे हुए हैं।

नगर निगम से बार-बार आग्रह करने पर भी स्थान को चिन्हित नहीं किया गया है, न ही लाइट को पानी की व्यवस्था की जा रही है। इसके चलते शहर का प्रमुख चौराहा जहां सबसे ज्यादा बाहर से आने वाले की आवाजाही रहती है इस क्षेत्र अभी तक वाटर कूलर नहीं लग पाया है।

इस पर जैन व माहेश्वरी ने नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क कर तुरंत प्रभाव से इस क्षेत्र में वाटर कूलर का कार्य का मार्ग प्रशस्त करने की बात कही, जिन्होंने आचार संहिता के चलते अपनी बाध्यता जाहिर की। कोटा व्यापार महासंघ ने जिला प्रशासन से अपील कि है कि आचार संहिता का हवाला देकर इस तरह के जनहितेषी कार्य को रोकना न्यायोचित नहीं है।

प्रशासन शीघ्र ही आदेश जारी कर नयापुरा क्षेत्र जो शहर का प्रमुख प्रवेश द्वार भी है वहां पर वाटर कूलर लगाने के लिए स्थान चिन्हित कर वहां पर के लिए राहगीरो के लिए ठंडा पानी पीने की व्यवस्था करे।

इस अवसर पर नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के उपाध्यक्ष विजय माहेश्वरी, पूर्व अध्यक्ष जवाहर बंसल, किशोर चावला एवं उनकी पूरी टीम ने दिन भर आमजनों एवं राहगीरो को ओआरएस युक्त जल एवं छाछ पिलाने में अपना सहयोग दिया।