यूटीएस एप से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए 20 किमी दूरी सीमा को किया समाप्त

0
11

अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं जनरल टिकट

कोटा। रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है। यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है जिसके फलस्वरूप अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं।

इससे पूर्व यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी अर्थात् कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था।

जबकि जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी 30 मीटर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है।

यूटीएस मोबाइल ऐप के लाभ:- तुरंत टिकिट बुक करने की सुविधा,लम्बी कतार एवं समय की बचत एवं पेपर की बचत।

ऐप पर सुविधाएँ:- अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग, सीजन टिकिट जारी एवं नवीनीकरण, पेपर टिकिट एवं पेपरलेस टिकिट दोनों प्रकार के टिकिट उपलब्ध,आर-वालेट की शेष रकम चेक करने की सुविधा, बुक किए टिकटों का विवरण चेक करने की सुविधा।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने से यात्रियों को प्रोत्साहन एवं सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा मिल रहा है और साथ ही यात्रियों को काउंटर टिकट की लाइन में लगने से निजात मिल रही है। कोटा रेल प्रशासन ने अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।