दी एसएसआई एसोसियेशन ने श्रमिकों के लिए शुरू किया अस्थाई आश्रयस्थल

0
21

कोटा। दी एसएसआई एसोसियेशन ने गुरुवार को पुरुषार्थ भवन गोबरिया बावड़ी पर क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए अस्थाई श्रमिक आश्रय स्थल की व्यवस्था की। साथ ही हजारों की तादाद में श्रमिकों को शीतल जल एवं छाछ का वितरण किया गया। यह व्यवस्था गर्मी का प्रकोप जारी रहने तक रहेगी।

एसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी, सचिव अनुज माहेश्वरी ने बताया कि इसका विधिवत उद्घाटन जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी, एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, चीफ एडवाइजर एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, निर्वाचित अध्यक्ष मनोज राठी, पूर्व अध्यक्ष जम्मू कुमार जैन एवं राजकुमार जैन द्वारा किया गया।

इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि कोटा के व्यापार एवं उद्योग जगत का सामाजिक क्षेत्र में अतुल्य योगदान रहा है, जो जनहित में सदैव बढ़ चढ़कर अपनी भागीदारी निभाता है।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ एवं दी एसएसआई एसोसिएशन द्वारा जनहित के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल में भी कोटा के व्यापार एवं उद्योग जगत ने पूरे शहर में जन सेवा करके पूरे प्रदेश में एक मिसाल कायम की थी। आज भीषण गर्मी के चलते जिस तरह से पूरे शहर में जन बचाओ के कार्य की शुरुआत हुई है ऐसी मिसाल पूरे प्रदेश में कहीं देखने को नहीं मिलती।

उन्होंने आह्वान किया कि एसोसिएशन स्थाई रूप से श्रमिकों के लिए आश्रय स्थल बनाए। उन्होंने बैठक में मौजूद रीको के वरिष्ठ प्रबंधक एमके शर्मा एवं जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल एवं चीफ एडवाइजर अशोक माहेश्वरी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में हजारों श्रमिक कार्यरत हैं। गोबरिया बावड़ी चौराहे पर रोजाना हजारों की तादाद में मजदूरों का आवागमन होता है जो अपने रोजगार के लिए रोजाना यहां खड़े रहते हैं।

कई बार सर्दी गर्मियों व बरसात के समय इन मजदूरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रीको श्रमिको के लिए स्थाई स्थान उपलब्ध करवा दे तो संस्था वहां पर निर्माण करा कर उसके संचालन के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है।

एसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी एवं सचिव अनुज माहेश्वरी ने कहा कि संस्था द्वारा भीषण गर्मी से बचने व श्रमिकों के विश्राम के लिए अस्थायी आश्रय स्थल बनाया गया है, जिसका पूरे माह संचालन संस्था द्वारा किया जाएगा। साथ ही यहां पर हजारों श्रमिकों एवं राहगीरो के लिए शीतल जल एवं छाछ की व्यवस्था भी की गई है जो भी निरंतर जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि पुरे औद्योगिक क्षेत्र में 100 से अधिक वाटर कूलर लगे हुए हैं जिसका संचालन हमारी संस्था एवं क्षेत्रीय उद्योगों द्वारा किया जा रहा है। जिनका रखरखाव एवं संचालन भी हमारे उद्यमियों द्वारा ही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संस्था की आने वाले मानसून के बाद औद्योगिक क्षेत्र में करीब 10 हजार वृक्ष लगाने की योजना भी बनाई है। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए महासंघ किसी भी प्रकार की कोई जन हानि नहीं होने देगा। इसके लिए महासंघ की सभी 160 संस्थाएं योगदान देने के लिए तैयार है ।