देश का पहला रुपे क्रेडिट कार्ड SBI जल्द करेगा लॉन्च

967

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक जल्द ही रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने जा रही है। इससे देश के पेमेंट नेटवर्क को बूस्ट मिलेगा। फिलहाल इस सेगमेंट में सिर्फ वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard) जैसी अमेरिकी पेमेंट गेटवे कंपनियों का बोलबाला है। इतना ही नहीं, कंपनी रुपे के साथ वीजा और मास्टरकार्ड भी लॉन्च कर सकती है। यह खासतौर से उन कस्टमर्स के लिए होगा जो विदेश ट्रैवल करने जाते हैं।

एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि रुपे जल्द लॉन्च होगा। यह देश में बेहद लोकप्रिय होगा और इसे बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करेंगे। एसबीआई द्वारा इश्यू किए जाने वाले कार्ड्स में से एक-तिहाई रुपे कार्ड होते हैं।

हरदयाल प्रसाद ने बताया, देश का एक बड़ा राष्ट्रवादी तबका है जो रुपे कार्ड को लॉन्च करने के लिए जोर डाल रहा है। उन्होंने बताया कि देश में कस्टमर्स का एक तबका है जो रुपे कार्ड चाहता है। ऐसे कुछ राष्ट्रवादी लोग हैं, जो कहते हैं कि हमें सिर्फ रुपे कार्ड चाहिए।

पीएम मोदी ने यूएई में किया इस कार्ड को लॉन्च
रुपे भारत में अपनी तरह का पहला डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया है। इस संस्था के तहत रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम को ऑपरेट किया जाता है।

फिलहाल रुपे कार्ड सिंगापुर और भूटान समेत कुछ देशों में स्वीकार किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में यूईए में इस कार्ड को लॉन्च किया था। रुपे ने डिस्कवर, जापान क्रेडिट ब्यूरो और चाइना यूनियन पे जैसी इंटरनेशनल कंपनियों से टाई-अप किया है, जिससे इसे विदेश में ज्यादा फैलाव मिल सके।