दिन भर लगी बप्पा के दर्शनों की लंबी कतारें, गूंजते रहे गणपति के जयकारे

0
65

भगवान खड़े गणेश जी मंदिर पर लगा दो दिवसीय मेला, भंडारे के साथ खरीदी, झूले का भी खूब आनंद उठाया

कोटा। भगवान खड़े गणेश जी मन्दिर पर सोमवार अर्द्धरात्रि से दर्शनों के लिए लगी लंबी कतारें मंगलवार को देर रात तक जस की तस रही। श्रद्धालुओं की पंक्तियां मंदिर परिसर से बाहर निकलकर धरणीधर चौराहे तक पहुंच गई। इस दौरान भगवान खड़े गणेश जी का स्वर्ण श्रृंगार किया गया तथा मंदिर में फूल बंगला सजाया गया।

प्रातः तथा संध्या को भव्य महाआरती की गई। इस दौरान गणपति बप्पा के जयकारों से आसमान गूंज रहा था। श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विभिन्न स्थानों पर शीतल जल के साथ ही शरबत और छाछ के स्टाल भी लगाए गए थे। भक्त दिनभर नारियल, माला, लड्डू, प्रसाद, फूलों की खरीदी करने में जुटे रहे। मंदिर में विद्युत रोशनी और फूलों से विशेष सजावट की गई है।

संयोजक ओम गुंजल तथा अध्यक्ष हेमंत शर्मा ने बताया कि गणेश चतुर्थी पर पारंपरिक रूप से गणेश जी का दो दिवसीय मेला भी आयोजित किया गया। मेले में सुबह से शुरू हुई रौनक देर शाम को जबरदस्त परवान चढ़ गई। मेले में फूड जोन, खिलौना बाजार, झूला बाजार में खासी भीड़ देखी गई। लोगों ने चाट पकौड़ी के साथ ही झूले और खरीदी का भी खूब आनंद उठाया। यहां पक्की दुकानों के साथ फुटकर व्यापारियों का भी ध्यान रखा गया।

इस अवसर पर दो स्थानों पर भगवान गणेश जी के भंडारे का आयोजन किया गया। जहां पर भक्तों ने कतारों में लगकर प्रसादी प्राप्त की। मेला समिति की ओर से यहां चार पारियों में सफाई कराई गई। साथ ही, श्रद्धालुओं के लिए बायो टॉयलेट की भी व्यवस्था भी की गई थी।

संयोजक ओम गुंजल ने बताया कि मंगलवार को गणेश चतुर्थी पर मेला परिसर में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रम अयोजित हुए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल थे।

वहीं विधायक संदीप शर्मा, चंद्रकांता मेघवाल, महापौर राजीव भारती, उपमहापौर पवन मीणा, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, सिख बोर्ड के उपाध्यक्ष हरपाल सिंह राणा, प्रदेश महिला कांग्रेस प्रमुख राखी गौतम, पूर्व सरपंच शिवराज गुंजल, पंचायत समिति सदस्य लोकेश गुंजल, मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. आरपी मीना, डॉ. चंद्रशेखर सुशील, भामाशाह मंडी के पूर्व अध्यक्ष अशोक शर्मा, अभिभाषक परिषद के पूर्व अध्यक्ष नवीन शर्मा विशिष्ट अतिथि रहे।

इस अवसर पर गणपति वंदना के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इसके बाद कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी। राधा कृष्ण की झांकी बनाई गई थी। वही चरी नृत्य, भवई नृत्य, घूमर नृत्य, मयूर नृत्य समेत विभिन्न प्रस्तुतियों ने लोगों का मन मोह लिया।

मेला संयोजक ओम गुंजल ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि भंडारे में आवश्यकता से अधिक प्रसादी लेकर अन्न का अपमान नहीं किया जाना चाहिए। इस अवसर पर नरेंद्र मीणा, संदीप दिवाकर, सत्येंद्र यादव, जगदीश यादव, महावीर नागर, दीनदयाल शर्मा, पवन नागर, राघव शर्मा बंटी, मूलचंद मीणा, लोकेंद्र चौहान, कमल मेघवाल सहित मेला आयोजन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।