CBSE की सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 15 जुलाई को होगी परीक्षा

0
5

नई दिल्ली। CBSE supplementary exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सप्लीमेंट्री एग्जाम 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू कर दी गई है, जो बिना लेट फीस के 15 जून 2024 तक जारी रहेगी। इसके बाद 16 से 17 जून तक स्टूडेंट्स लेट फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे।

सप्लीमेंट्री के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर एवं रेगुलर मोड के स्टूडेंट्स अपने स्कूल की सहायता लेकर फॉर्म को भर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट की मुख्य वेबसाइट पर जाकर LATEST @ CBSE में एग्जाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब आपको मांगी गई डिटेल भरकर लॉग इन करना है और इसके बाद अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में स्टूडेंट्स निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें। रेगुलर मोड के स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के लिए अपने स्कूल से पूरी जानकारी हासिल करें।

एप्लीकेशन फीस
तय तिथियों में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा। 15 जून तक आवेदन न कर पाने वाले अभ्यर्थी 17 एवं 17 जून को लेट फीस 2000 रुपये जमा करके आवेदन कर सकेंगे।

इन डेट्स में होगा एग्जाम
सप्लीमेंट्री एग्जाम आवेदन के साथ ही सीबीएसई की ओर से परीक्षा तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। इसके अनुसार कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी, विषयानुसार डेट शीट अलग से जारी होगी।। इसके अलावा 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम केवल एक दिन 15 जुलाई को आयोजित किये जाएंगे।