कोटा व डकनिया रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा लुक देने की तैयारी

0
283

कोटा। पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों का विश्व स्तरीय पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत कोटा एवं डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन की बिल्डिंगों का एयरपोर्ट जैसा लुक देने की योजना की तैयारी शुरू कर दी गई है। दोनों स्टेशनों के निर्माण में नई प्रकार की निर्माण सामग्री का उपयोग किया जाएगा, जिससे स्टेशन भवन पहले से सुंदर दिखाई देगा।

केंद्र सरकार की नई योजना के अनुसार ईपीसी मोड ऑफ टेंडरिंग के जरिए रेलवे फंडिंग से स्टेशनों का ऑपरेशन किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत स्टेशनों पर बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की योजना बनाई। इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा 21 स्टेशनों की पहली सूची जारी की गई है। जिसमें पश्चिम मध्य रेल के कोटा और डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

रेलवे ने स्टेशनों के भीतर और आसपास के क्षेत्र में अतिरिक्त रेलवे भूमि का पुनर्विकास योजना के तहत एयरपोर्ट स्तर की आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसी श्रृंखला में पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा एवं डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन पर उच्च गुणवत्ता वाले निमार्ण सामग्री का उपयोग करके नए लुक देने के लिए योजना बनाकर एयरपोर्ट स्तर की सुविधाओं से युक्त निर्माण किया जाएगा है।

कोटा एवं डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास योजना के तहत विभिन्न सुविधाओं के साथ नया लुक दिया जाएगा। प्रारंभिक तौर पर कोटा एवं डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन में पुनर्विकसित योजना का कार्य पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा किया जाएगा।