ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले तीन करोड़ रेल यात्रियों के पर्सनल डेटा चोरी

0
216

नई दिल्ली। ऑनलाइन IRCTC से टिकट बुकिंग करने वाले करीब तीन करोड़ यात्रियों की पर्सनल जानकारी हैकर्स के हाथ लग गई है। यात्रियों की जो जानकारी चोरी हुई है, उसमें उनकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, उम्र और लिंग जैसी जानकारी शामिल है। यानी कि जो जानकारी यात्री टिकट बुकिंग के समय IRCTC प्लेटफॉर्म को देते हैं, वह पूरी जानकारी लीक हुई है।

डार्क वेब पर बिक रहा है पर्सनल डाटा: एक हैकर फोरम की ओर से 27 दिसंबर को डाटा लीक किए जाने की बात रिपोर्ट में कही गई है। हैकर फोरम की असली पहचान तो सामने नहीं आई है, लेकिन इसका नाम ‘शैडो हैकर’ बताया जा रहा है। दावा है कि यह फोरम तीन करोड़ रेल यात्रियों के इस डाटा को डार्क वेब पर बेच रहा है। ग्रुप का कहना है कि इस डाटासेट में ईमल आईडी और मोबाइल नंबर के अलावा अन्य पर्सनल और सेंसिटिव डीटेल्स भी शामिल हैं।

अन्य विभागों पर भी हैकिंग का खतरा: हैकिंग ग्रुप की मानें तो इसने अन्य सरकारी विभागों से भी आधिकारिक ईमेल अकाउंट्स चुराए हैं और उनका डाटा ऐक्सेस किया जा सकता है। आपको पता होगा बीते दिनों इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने AIIMS, दिल्ली के सर्वर्स पर रैंसमवेयर अटैक होने की जानकारी दी थी और कहा था कि ये अटैक सोची-समझी साजिश के तहत देश को नुकसान पहुंचाने की नीयत से किए जा रहे हैं। उस मामले में चीन के हैकिंग ग्रुप का हाथ होने की बात कही गई थी।