एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेला कोटा में कल से, 400 से अधिक लगेंगी स्टाल

0
205

यह मेला कोटा के औद्योगिक विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा: दी एसएसआई एसोसिएशन

कोटा। केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय की ओर से दी एसएसआई एसोसिएशन के सहयोग से दशहरा मैदान कोटा में 4 से 6 मार्च तक देश के मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों की शक्ति की झलक देखने को मिलेगी। इसकी तैयारियों और आने वाली वाली स्टाल्स की जानकारी देने के लिए दी एसएसआई एसोसिएशन की ओर से गुरुवार को पुरुषार्थ भवन पर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया।

एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने पत्रकारों को बताया कि इस भव्य एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी एवं मेले के माध्यम से कोटा में औद्योगिक विकास को गति देने का एक बहुत बड़ा प्रयास किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी एवं मेले से पूरे देश भर के एमएसएमई सेक्टर के उत्पादक अपने उत्पादन का प्रदर्शन करेंगे। जिसमें दी एसएसआई एसोसियेशन कोटा की भी 110 ओद्योगिक इकाइयां अपने उत्पादन का प्रदर्शन करेंगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस आयोजन को सफल बनाने एवं कोटा में पुनः औद्योगिक वातावरण कायम करने के लिए अपना पूरा योगदान दे रहे हैं ।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि आज से 30 वर्ष पहले तक कोटा में औद्योगिक वातावरण था। हजारों लघु एवं मध्यम दर्जे के उद्योग यहां संचालित थे। सरकारी स्तर पर उद्योग मेले कार्यशाला ओपन हाउस एवं प्रदर्शनियां आयोजित की जाती थीं। जिसमें दी एसएसआई एसोसियेशन अपनी पूरी भागीदारी निभाकर उत्सव के रूप में उद्योग मेले जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करती थी। पूरे देश एवं कोटा के कई उद्यमी इसमें अपने उत्पादन का प्रदर्शन करते थे।

उन्होंने बताया कि कोरोना काल के बाद व्यापार उद्योग जगत मे एक नई स्फूर्ति आयी है। उसी के चलते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर यह राष्ट्रीय स्तर पर एमएसएमई प्रदर्शनी एव मेला कोटा में आयोजित होने जा रहा है, जो कोटा के औद्योगिक विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। माहेश्वरी ने कहा कि निश्चित ही ऐसे मेले में अपने उत्पादों का प्रदर्शन नए मार्केट के लिए एक सफल प्रयोग है। जिसके परिणाम औद्योगिक विकास को नई दिशा मिलेगी।

अभी तक 400 स्टालों की बुकिंग
एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन, सचिव अनीश बिरला एवं निर्वाचित अध्यक्ष अमित सिंघल ने बताया कि मेले की संपूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं। इस मेले में देश के विभिन्न स्थानो एव विभागों द्वारा करीब 400 स्टालों की बुकिंग हो चुकी है। इस मेले का उद्घाटन 4 मार्च को प्रातः 11:00 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मुख्य आतिथ्य में होगा। इसकी अध्यक्षता भारत सरकार के एमएसएमई मंत्री नारायण राणे करेंगे। साथ ही कोटा के दी एसएसआई एसोसियेसन की 125 से अधिक ओद्योगिक इकाइयों की प्रदर्शनी इस मेले में लगेगी। इसी के साथ 25 महिला उद्यमी भी यहां अपने उत्पादन का प्रदर्शन करेंगी।

देश भर से आएंगी स्टाल्स
उन्होंने बताया कि मेले में जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, कोटा के अलावा दिल्ली, मुंबई समेत कई जगह से उद्यमी अपने उत्पादों लेकर यहां आ रहे हैं। इसके साथ ही एनटीपीसी, आईएल, गेल, इंडियन ऑयल, एफसीआई, वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे सहित कई बैंकों की प्रदर्शनी भी लगेगी। साथ ही इस अवसर पर इस मेले में शाम को विभिन्न प्रकार के एमएसएमई विकास कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही आमजन को आकर्षित करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं।

यह है कोर्डिनेशन टीम
इसके लिए एक कोर्डिनेशन टीम का गठन किया गया है, जिसके चीफ कोऑर्डिनेटर राकेश जैन मेंटर मनोज राठी, चेयरमैन मनीष माहेश्वरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर दितिन गुप्ता, अमनप्रीत सिंह, अनुज माहेश्वरी, अक्षय सिंह और कोषाध्यक्ष शैलेश जैन के साथ कई पदाधिकारी शामिल हैं।

प्रदर्शनी के साथ मनोरंजन भी
मेले के चीफ कोऑर्डिनेटर राकेश जैन ने बताया कि इस मेले में आमजन को भी आकर्षित करने के लिए उद्यमियों की प्रदर्शनी के साथ-साथ मनोरंजन के साधन बच्चों के लिए झूले एवं खानपान की भी स्टालें भी लगाई जा रही हैं। 3 दिन चलने वाला यह ओद्योगिक मेला कोटा ही नहीं देश भर के लिए ऐतिहासिक होगा। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इस मेले का उद्देश्य एमएसएमई के उत्पादन का मार्केट बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

पोस्टर का विमोचन
इस अवसर पर दी एस.एस आई एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों एवं एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले की टीम द्वारा एक पोस्टर को आम जन मे प्रचार प्रसार के लिए जारी किया गया। मेला प्रातः 11:00 बजे से रात 10:00 बजे तक चलेगा।