एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले के लिए तैयार हो रहा दशहरा मैदान

0
126
एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले के लिए तैयार हो रहा दशहरा मैदान

तीन दिन दिखेगी मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों की शक्ति

कोटा। कोटा का दशहरा मैदान शनिवार से प्रारंभ हो रहे एमएसएमई प्रदर्शनी और मेले की मेजबानी के लिए तैयार हो रहा है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एसएसआई एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस मेले में 4 से 6 मार्च तक देश के मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों की शक्ति की झलक देखने को मिलेगी।

एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले में देश भर से एमएसएमई इकाइयां भाग लेंगी। इनमें से कई इकाइयां ऐसी हैं जिन्होंने भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी अपनी पहचान स्थापित की है। इन इकाइयों के यहां आने से स्थानीय उद्यमियों को भी अपने उत्पादों को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

मेले में भारत सरकार की संस्था कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण की ओर से भी खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में कार्य कर रही एमएसएमई इकाइयों को आमंत्रित किया गया है। इससे यहां खाद्य एवं कृषि क्षेत्र से जुड़े किसानों और व्यापारियों को अपनी उपज में प्रसंस्करण के माध्यम से वैल्यू एडीशन करने के गुर सीखने को मिलेगी।

मेले में इंडियन ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधि भी आएंगे। इनसे स्थानीय उद्यमियों को अपने उत्पादों को विदेश निर्यात करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को जानने तथा पंजीकरण करवाने की जानकारी भी मिलेगी। इससे कोटा समेत हाड़ौती भर के एमएसएमई विदेशों तक अपना उत्पाद भेजने में सक्षम बन सकेंगे।