Youth Parliament: राजनीति में सक्रिय भागीदारी निभाएं युवाः स्पीकर बिरला

0
48
विकसित भारत के निर्माण के लिए युवाओं से स्वयं को समर्पित करने का किया आह्वान

कोटा। Youth Parliament Program: आजादी के अमृतकाल में हम भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं। यह तभी संभव होगा जब शासन में बैठे लोगों में शुचिता और ईमानदारी हो। वे देशहित में निर्णय लें और देशवासियों के हित में नीति निर्माण करें। इसके लिए आवश्यक है कि हमारे देश का युवा राजनीति में सक्रिय भागीदारी निभाएं। यह बात लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरूवार को आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में कही।

आरकेपुरम स्थित रामलीला मैदान में आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि दुनिया में जब भी क्रांति आई, बदलाव आया तो उसका नेतृत्व युवाओं ने ही किया। देश की आजादी के लिए भी युवा ही लड़ा और कुर्बानी दी। उस कठिन समय में अंधेरा और अनिश्चितता थी, लेकिन युवाओं ने दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्प के साथ स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी।

आजादी के बाद 75 वर्ष की लोकतंत्र की यात्रा में देश को अग्रणी बनाने में भी युवाओं की अहम भूमिका रही। लेकिन इस अमृतकाल में हमें ऐसे युवाओं को आगे बढ़ाना होगा जिनमें नई सोच और चिंतन हो। जिनके विचार दूरदर्शी हों, जिनका प्रत्येक कार्य देश को समर्पित हो। वे अपने जीवन का एक-एक पल विकसित भारत के लक्ष्य को समर्पित करें।

उन्होंने कहा कि आज कुछ युवा राजनीति से दूर रहने की बात करते हैं। उन्हें यह याद रखना चाहिए कि शासन में खामियों को सुधारना है, कमियों को दूर करना है तो उन्हें राजनीति में भूमिका निभानी होगी। इसलिए आज वह संकल्प धारण करें कि समाज के अंतिम व्यक्ति के कल्याण, अभावग्रस्त व्यक्ति के जीवन में बदलाव तथा समतामूलक समाज की रचना में उनकी भूमिका होगी। ऐसा करने पर ही हम विकसित भारत का निर्माण कर पाएंगे।

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का युवाओं के सामर्थ्य पर अटूट विश्वास है। युवा ही हैं जो देश में सकारात्मक परिवर्तन के वाहक हैं। कार्यक्रम को भाजपा शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी ने भी सम्बोधित कियां इससे पूर्व युवा संसद कार्यक्रम के संयोजक सुदर्शन गौतम और अंशुल कंजोलिया ने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम में महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष अनुसुइया शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल, आरकेपुरम मंडल अध्यक्ष दिलीप शर्मा, युवा मोर्चा महामंत्री विनय आजाद और नरेंद्र मेघवाल, पार्षद बालचंद शर्मा, पूर्व पार्षद ध्रुव राठौर, सोनू गौतम, राम मीणा, कुलवंत सिंह, राजू कुशवाह, विभाकर जोशी, रेणु आर्य, किरण जोशी, अंजू शर्मा, संजय विजय, गोलू आर्य, अंकित जोशी, सुमित जांगिड़, सचिन अग्रवाल, राजेश दासवानी, मुकेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।

युवाओं को सही राह दिखाने का समय
उत्तर प्रदेश के बलिया से भाजपा विधायक केतकी सिंह ने कहा कि देश में कुछ राजनीतिक दल युवाओं को भटकाने का काम कर रहे हैं। यह समय युवाओं को सही दिशा दिखाने का है। उनकी ऊर्जा को रचनात्मक कार्य में लगाने का समय है। इस अमृतकाल में युवा जितने सक्रिय होंगे, देश उतनी अधिक प्रगति करेगा।