किसान, मजदूर, युवाओं, महिलाओं को बनाएंगे सक्षमः स्पीकर बिरला

62

लोक सभा अध्यक्ष ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों का करेंगे सर्वांगीण विकास

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरूवार को सुल्तानपुर क्षेत्र को विकास की बड़ी सौगात दी। उन्होंने खेलो इंडिया के तहत 4.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मल्टीपरपज इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ 5.56 करोड़ रुपए की लागत के अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बिरला ने कहा कि किसान, मजदूर, युवाओं और महिलाओं को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाकर हम क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सुल्तानपुर में झोटोली रोड पर बनने वाले स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भूमि पूजन और शिलान्यास करने के बाद कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि क्षेत्र के लोग वर्षों से खेल सुविधाओं की मांग कर रहे थे। कोटा-बूंदी खेल महोत्सव के माध्यम से हम ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को सामने लाए और अब उन्हें आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी निर्माण करवा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल, मूलभूत सुविधाओं सहित सभी क्षेत्रों में विकास कर ग्रामीणों के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं। इसके लिए एक कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है। जिन विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया है, उनमें स्कूलों में कक्षा कक्षों का निर्माण, खेल मैदानों का विकास, सड़कों का निर्माण, सामुदायिक भवनों का निर्माण, मुक्तिधाम का विकास सहित कई अन्य कार्य होंगे। यह ग्रामीण जीवन के हर भाग को प्रभावित करेंगे।

बिरला ने कहा कि गांवों में शिक्षा के समुचित इंतजाम किए जाएंगे, पंचायत स्तर पर कम्प्यूटर लैब का निर्माण करवाया जाएगा। हम युवाओं में कौशल विकसित करना चाहते हैं, महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उत्पादन क्षेत्र से जोड़ना चाहते हैं।

जब युवा और महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ेंगे तो उनके घर और समाज के साथ प्रदेश भी आर्थिक प्रगति करेगा। किसान खेती के साथ पशुपालन भी करे इसके लिए किसान पशु पालन क्रेडिट कार्ड दिलाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को धन के अभाव में उपचार से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। कोटा, जयपुर, दिल्ली जहां भी संभव होगा, उनका उपचार करवाएंगे।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करेगा एक्सप्रेस वे
स्पीकर बिरला ने कहा कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे कोटा के ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक समृद्धि लाएगा। यहां का किसान चार घंटे में दिल्ली पहुंच कर वहां ज्यादा मुनाफे पर अपनी उपज बेच पाएगा। दीगोद-श्योपुर रेल लाइन का सर्वे प्रारंभ हो चुका है, यह लाइन बनने के बाद ग्रामीणों को बड़े शहरों तक सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी।

पहली बार देखी इतनी शिला पट्टिकाएं
कार्यक्रम में 92 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में इन कार्यों की शिलापट्टिकाएं देख लोग चौंक गए। उनका कहना था कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शिला पट्टिकाएं देखी हैं। इन कार्यों के होने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी।

एक साल से कम में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
सुल्तानपुर में बनने वाले स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य एक वर्ष में पूरा होगा। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में बैंडमिंटन, बॉस्केटबॉल, खो-खो, टेबल टेनिस और वॉलीबॉल खेलने की सुविधा मिलेगी। स्पीकर बिरला ने कहा निकट भविष्य में यहां खेल सुविधाओं का और विस्तार किया जाएगा। यहां खेल मैदान का निर्माण भी करवाया जाएगा।

दिल्ली को पास ले आए बिरला
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक हीरा लाल नागर ने कहा कि दिल्ली जाने के बाद अक्सर नेता दूर हो जाते हैं। लेकिन लोक सभा अध्यक्ष बिरला दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे बनवा कर दिल्ली के हमारे और करीब ले आए हैं। कार्यक्रम को पूर्व जिला प्रमुख कमला मीणा, सुल्तानपुर प्रधान कृष्णा शर्मा, सुल्तानपुर नगर पालिका अध्यक्ष हेमलता शर्मा ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में यह भी रहे उपस्थित
उतरप्रदेश के हाथरस से विधायक अंजुला माहौर तथा पुरौला से विधायक दुर्गेश लाल, भाजपा कोटा देहात जिलाध्यक्ष प्रेम गोचर, पूर्व उप जिलाप्रमुख संतोष खण्डेलवाल, पूर्व उप प्रधान महेन्द्र शर्मा, जिला महामंत्री कोटा देहात कुंज बिहारी गौतम, किसान मोर्चा देहात जिलाध्यक्ष योगेंद्र नंदवाना अल्कू, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ सहसंयोजक डॉ. विपिन योगी, सहकारिता प्रकोष्ठ देहात जिलाध्यक्ष महीप सौलंकी, पूर्व उपमहापौर सुनिता व्यास, भाजपा महिला मोर्चा कोटा देहात जिलाध्यक्ष आशा त्रिवेदी, गुर्जरगौड ब्राहम्ण महासभा प्रदेश अध्यक्ष विशाल शर्मा, कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार डायरेक्टर अशोक मीणा, इटावा प्रधान रिंकु मीणा, इटावा नगर पालिकाध्यक्ष रजनी सोनी, सरस डेयरी चेयरमेन चैन सिंह राठौड, सामाजिक कार्यकर्ता रिंकू सोनी, जिला परिषद सदस्य प्रेरणा गौतम, प्रियंका कौशिक, राजनीता मेघवाल, पंचायत समिति सदस्य प्रहलाद मेरोठा, विशाल गोचर, जगदीश प्रसाद मेघवाल, ममता कुमारी, नरेश नरुका, हेमंत कुमार शर्मा, मधुबाई, नीतू मेरोठा, विजय लक्ष्मी तिवारी, शोभा मीणा आदि गणमान्य जन उपस्थित थे।