JEE Main Paper Analysis: फिजिक्स, कैमिस्ट्री आसान, मैथ्स में कैलकुलेशन लेन्दी रहा

17

कोटा। JEE Main Paper Analysis: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान था। सेक्शन 1 में स्टेटमेंट तथा सही गलत स्टेटमेंट टाइप के प्रश्न भी पूछे गए थे। इसी प्रकार सेक्शन 2 में अधिकांश प्रश्न फिजिकल कैमिस्ट्री से पूछे गए।

पीरिओडिक प्रॉपर्टीज, कोऑर्डिनेशन केमिस्ट्री साल्ट एनालिसिस, एफ ब्लॉक से एक-एक प्रश्न, केमिकल बॉन्डिंग से तीन, आईयूसीपीएसी नोमेंक्लेचर, आइसोमेरिजम, ऑर्गेनिक कंपाउंड का रिडक्शन, बायोमोलीक्यूल, एरोमेटिक कंपाउंड, प्यूरिफिकेशन, हाइड्रोकार्बन, कार्बोनिल कंपाउंड से एक एक प्रश्न पूछा गया। इसी प्रकार ऑक्सीडेशन और रिडक्शन से मिक्स करके एक प्रश्न, कंसट्रेशन टर्म, रेडॉक्स रिएक्शन, एटॉमिक स्ट्रक्चर, लिक्विड सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक, केमिकल इक्विलिब्रियम, थर्मोडायनामिक, आयोनिक इक्विलिब्रियम, तथा इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री से भी एक-एक प्रश्न आया।

शाम की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान था। सेक्शन 1 में स्टेटमेंट तथा सही गलत स्टेटमेंट टाइप के प्रश्न भी पूछे गए थे । इसी प्रकार सेक्शन 2 में अधिकांश प्रश्न फिजिकल कैमिस्ट्री से पूछे गए। केमिकल बॉन्डिंग, एस ब्लॉक, कोऑर्डिनेशन केमिस्ट्री, साल्ट एनालिसिस, डी ब्लॉक से एक-एक प्रश्न, आईयूसीपीएसी नोमेंक्लेचर, ऑर्गेनिक कंपाउंड का रिडक्शन, बायोमोलेक्यूल, प्यूरिफिकेशन,कार्बोनिल कंपाउंड ऑक्सीडेशन और रिडक्शन से मिक्स करके एक एक क्वेश्चन तथा एरोमेटिक कंपाउंड से तीन क्वेश्चन,कंसट्रेशन टर्म,रेडॉक्स रिएक्शन, आइडियल गैस, एटॉमिक स्ट्रक्चर, लिक्विड सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक, केमिकल इक्विलिब्रियम, थर्मोडायनामिक से एक-एक प्रश्न पूछे गए।

मैथ्स: स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। एलजेब्रा में सीक्वेंस एंड सीरीज से एक, क्वाड्रेटिक इक्वेशन से दो, बाइनोमियल थ्योरम, प्रोबेबिलिटी, पी एंड सी एवं डिटरमिनेंट से एक-एक प्रश्न पूछा गया। जबकि कैलकुलस में फंक्शन्स और इनवर्स ट्रिगोनोमेट्री से एक-एक, लिमिट से एक, मैथड्स आफ डिफ्रैन्शियेशन से एक प्रश्न, डिफरेन्शियल इक्वेशन से दो, एरिया अंडर कर्व से एक एवं इंटीग्रेशन से दो प्रश्न पूछे गए। जबकि वेक्टर व थ्री डी से दो प्रश्न पूछे गए। कॉर्डिनेट ज्योमेट्री में कोनिक सेक्शन (पैराबोला) से एक प्रश्न पूछा। इसी प्रकार स्टेटिस्टिक्स व रिलेशन थ्योरी से भी एक-एक प्रश्न पेपर में आया।

शाम की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। एलजेब्रा में क्वाड्रेटिक इक्वेशन से एक, सीक्वेंस एंड सीरीज से दो, कॉम्पलेक्स नंबर से एक, बाइनोमियल थ्योरम से एक, प्रोबेबिलिटी से दो, पी एंड सी से एक, डिटरमिनांट से एक, मैट्रिक्स से एक प्रश्न पूछा गया। जबकि कैलकुलस में फंक्शन्स से एक, लिमिट से एक, डिफरेन्शियल इक्वेशन से एक , एरिया अंडर कर्व से एक, इंडेफिनाइट इंटीग्रेशन से एक, डेफिनेट इंटीग्रेशन से एक प्रश्न पूछे गए।

एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव से एक प्रश्न आया। जबकि वेक्टर व थ्री डी से दो प्रश्न पूछे गए। कॉर्डिनेट ज्योमेट्री में सर्किल से दो, स्ट्रेट लाइन से एक प्रश्न पूछे गए। सॉल्यूशन ऑफ ट्राइएंगल से एक, ज्योमेट्री से एक प्रश्न पूछा गया। स्टेटिस्टिक्स से एक प्रश्न पूछा गया, रिलेशन से एक, सैट्स थ्योरी से भी एक प्रश्न पूछा गया।

फिजिक्स: विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में पेपर आसान रहा। कक्षा 11वीं के सिलेबस से वेक्टर से स्केलर ट्रिपल प्रोडक्ट पर एक प्रश्न पूछा गया। यूनिट एंड डाइमेंशन से मैच द फॉलोइंग टाइप प्रश्न पूछे गए। न्यूटन्स लॉ ऑफ मोशन पर दो प्रश्न आए। जिनमें से एक पुली व दूसरा रेजिस्टिव फोर्स पर आधारित था। काइनेमेटिक्स, वर्क पावर एनर्जी से एक प्रश्न, चेंज इन काइनेटिक एनर्जी पर, सेंटर ऑफ मास चैप्टर से मोमेंटम पर एक प्रश्न, रोटेशनल मैकेनिक्स से एंगुलर मोमेंटम कंजर्वेशन पर एक प्रश्न पूछा गया।

काइनेटिक थ्योरी ऑफ गैसेस से स्पीड डिस्ट्रीब्यूशन व थर्मोडायनेमिक्स से प्रक्रिया बेस्ड रियल गैसेस पर आधारित एक प्रश्न पूछा गया। फ्लुइड मैकेनिक्स से सर्फेस एनर्जी से संबंधित एक प्रश्न पूछा गया। एसएचएम से एक प्रश्न इक्वेशन आफ एसएचएम पर रहा। एरर टॉपिक से एक प्रश्न व इंस्ट्रूमेंट में स्क्रु गेज पर आधारित एक प्रश्न पूछा गया। ग्रेविटेशन से एक प्रश्न एस्केप स्पीड पर पूछा गया। कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम में से ज्योेमेट्रिकल ऑप्टिक से प्रिज्म पर एक प्रश्न इलेक्ट्रोस्टेटिक से एक प्रश्न करंट इलेक्ट्रिसिटी से बैलेंस व्हीटस्टोन ब्रिज पर एक प्रश्न तथा दूसरा प्रश्न रेजिस्टेंस पर आधारित था। मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट से एक प्रश्न बायोट-सवर्त लॉ पर रहा।

अल्टरनेटिंग करंट से दो प्रश्न एलसीआर सर्किट पर आधारित रहे। वेव ऑप्टिक्स से एक प्रश्न मैच द फॉलोइंग पैटर्न पर रहा वही मॉडर्न फिजिक्स से फोटोइलेक्ट्रिक पर तथा सेमीकंडक्टर से ट्रुथ टेबल पर एक प्रश्न पूछा गया।

विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार शाम की पारी में पेपर आसान रहा। एक से दो प्रश्न स्टेटमेंट आधारित व मैच द फॉलोइंग टाइप पर आधारित रहे। कक्षा ग्यारहवीं के पाठ्यक्रम में से यूनिट एंड डाइमेंशन से एक स्टेटमेंट बेस्ड प्रश्न पूछा गया, इंस्ट्रूमेंट में से स्क्रु गेज पर प्रश्न पूछा गया, न्यूटन्स लॉ ऑफ मोशन से दो प्रश्न पूछे गए जिनमें से एक स्ट्रिंग में टेंशन से संबंधित था। किनेमैटिक्स 1क से भी दो प्रश्न पूछे गए।

सर्कुलर मोशन से एक प्रश्न बैंकिंग ऑफ रोड पर पूछा गया। सेंटर ऑफ मास चौप्टर से एक प्रश्न मोमेंटम पर पूछा गया। रोटेशनल मैकेनिक्स से मोमेंट आफ इनर्टिशया पर एक प्रश्न पूछा गया। थर्मोडायनेमिक्स में फर्स्ट लॉ ऑफ थर्मोडायनेमिक्स पर एक प्रश्न पूछा गया। फ्लुएड मैकेनिक्स में एक प्रश्न सर्फेस टेंशन पर पूछा गया। ग्रेविटेशन में एक प्रश्न वेरिएशन ऑफ ग्रेविटेशनल फील्ड  पर पूछा गया।

कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम में से ज्योमैट्रिकल ऑप्टिक्स से दो प्रश्न पूछे गए जिनमें से प्रश्न लेंस मेकर फॉर्मूला पर तथा दूसरा एक्सपेरिमेंट बेस्ड था। इलेक्ट्रोस्टेटिक से एक प्रश्न कूलंबश्एस लो पर रहा। करंट इलेक्ट्रिसिटी से सर्किट पर आधारित प्रश्न पूछा गया।

कैपेसिटर से डाइलेक्ट्रिक पर प्रश्न पूछा गया। मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट से एक प्रश्न पूछा गया। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन से एक प्रश्न सेल्फ इंडक्टेंस पर आधारित था। ईएम वेव से एक, मॉडर्न फिजिक्स से दो प्रश्न जिनमें से एक स्टॉपिंग पोटेंशियल तथा दूसरा प्रश्न बाहर के मॉडल पर आधारित रहा। सेमीकंडक्टर से एक प्रश्न बेसिक थ्योरी पर था।