Snapdragon 480 5G आने से देश में लॉन्च होंगे सस्ते 5G स्मार्टफोन

0
630

नई दिल्ली। साल 2021 की शुरुआत 5G नेटवर्क की बुनियाद के साथ हो गई है। भारत में भले ही अभी 5G नेटवर्क नहीं आया है लेकिन 5G स्मार्टफोन (Smartphone) तेजी से लॉन्च (launch) हो रहे हैं। माना जा रहा है कि हमारे यहां भी जल्द 5G नेटवर्क (5G Network) उपलब्ध हो जाएगा। ऐसे में अगर आप पहले ही 5G का फोन खरीदते हैं तो आपके लिए किफायती साबित होगा। अमूमन, 5G स्मार्टफोन्स (5G Smartphones) की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है लेकिन अब अमेरिकी चिपमेकर क्वॉलकॉम (

Qualcomm) ने एक नया प्रोसेसर Snapdragon 480 5G (Snapdragon 480 5G) प्रोसेसर (Processor) लॉन्च कर दिया है। इससे अब सस्ते 5G स्मार्टफोन (5G Smartphones) का सपना पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है। चलिए जानते हैं पूरी डिटेल-

किफायती 5G स्मार्टफोन की उम्मीद
क्वॉलकॉम (Qualcomm) का यह स्नैपड्रैगन 4-सीरीज (Snapdragon 4-Series) का पहला 5G Processor है जिसे किफायती 5G स्मार्टफोन (5G Smartphone) के लिए बनाया गया है। इसका मतलब ये है कि अब 5G स्मार्टफोन्स कम कीमत के साथ भी लॉन्च किए जाएंगे। स्नैपड्रैगन 480 5G (Snapdragon 480 5G) 8 नैनोमीटर प्रोसेस (Nanometer Process) पर तैयार किया गया है। इसके अलावा ये सीरीज (Series) का पहला प्रोसेसर (Processor) होगा जो क्विक चार्ज 4 Plus, 120fps FHD+ पैनल के सपोर्ट से लैस होगा। इसमें 64 मेगापिक्सल के कैमरे का सपोर्ट और ट्रिपल कैमरा सपोर्ट (Triple camera support) भी दिया गया है।

मिड रेंज और अफोर्डेबल प्राइज में आएंगे स्मार्टफोन्स
Qualcomm के मुताबिक, Snapdragon 480 5G मोबाइल प्लेटफार्म कंज्यूमर्स (Consumers) और मोबाइल कंपनियों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। ये मिड रेंज (Mid range) और किफायती दाम में स्मार्टफोन्स लॉन्च करने में मदद करेगा। Qualcomm के इस नए प्रोसेसर में Snapdragon X51 5G Modem RF सिस्टम लगाया गया है जो mmWave और Sub-6 GHz नेटवर्क सपोर्ट करता है।

कीमत 15 हजार से कम
Masable की रिपोर्ट के अनुसार, Qualcomm का लेटेस्ट 5G प्रोसेसर Snapdragon 4 सीरीज अपनी तरह का पहला चिप पावर है। बजट के अनुकूल एंड्राइड डिवाइस (Android device) उपलब्ध कराएगा। इस प्रोसेसर पर आधारित 5G प्रोसेसर (5G Processor) वाले स्मार्टफोन के कंपेयर में यह बेहद सस्ता होगा। इस प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन की कीमत 15 हजार रुपए से कम हो सकती है।

पहली बार Snapdragon 480 5G प्रोसेसर को IFA 2020 अगस्त में पेश किया गया था। इसके लगभग 4 महीने बाद कंपनी ने इस प्रोसेसर को लाॅन्च कर दिया है। इसके साथ Qualcomm की आधिकारिक वेबसाइट पर नई चिप से जुड़ी जानकारी भी शेयर की गई है। जिसमें बताया गया है कि इसमें Octa Core Kryo 460 CPU के साथ Adreno 619 GPU की सुविधा मिलेगी। जिसका मतलब है कि यह 70 प्रतिशत AI टास्क में सक्षम होगा।

भारत के लिए जानिए 5G मार्केट
भारतीय मार्केट में कुछ कंपनियों ने मिड रेंज स्मार्टफोन्स लॉन्च (Mid range smartphones launched) किए हैं जिनमें 5G दिया गया है। आने वाले समय में भारतीय मार्केट में और भी 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जाएंगे। हमारे यहां टेलिकॉम कंपनियों (Telecom companies) ने अपने नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर (Network infrastructure) को तैयार करना शुरू कर दिया है। Reliance Jio और Airtel पहले से ही दावा कर रहे हैं कि वो 5G रेडी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप (5G Ready Infrastructure Development) कर रहे हैं। यानी इन दोनों कंपनियों ने अपने नेटवर्क को Non Standalone 5G के लिए तैयार कर लिया है। जैसे ही 5G स्पेक्ट्रम को भारत में अलोकेट किया जाएगा, ये कंपनियां यूजर्स को 4G LTE के साथ-साथ 5G नेटवर्क भी अवेलबल कराना शुरू कर देंगी।

यह है mmWave और Sub-6 GHz
दरअसल, mmWave को हाई बैंड 5G नेटवर्क फ्रिक्वेंसी कहा जाता है। इसमें 24GHz से ऊपर की फ्रिक्वेंसी होती है, जिसमें ज्यादा बैंडविथ मिलता है। इसमें डाटा की स्पीड 1Gbps तक की होती है। जबकि sub-6 GHz फ्रिक्वेंसी का फायदा ये है कि ये फ्रिक्वेंसी किसी भी सॉलिड ऑब्जेक्ट में रखती है। जैसे- बिल्डिंग आदि को पेनिट्रेट करके 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को बनाए रखती है।

Snapdragon 480 5G में यह फीचर्स होंगे…

  • यह 4 सीरीज की पहली ऐसी चिप होगी जो क्विक चार्ज 4 प्लस को सपोर्ट करेगी।
  • 120fps फुल एचडी+ पैनल को सपोर्ट करने वाली भी यह पहली चिप होगी।
  • यह यूजर्स को 64MP की स्टिल इमेज देने वाली भी पहली चिप होगी।
  • यह ट्रिपल ISP ट्रिपल कैमरा इंटीग्रेशन फोटो शूट करने में भी सक्षम होगा।
  • अब कम कीमत के डिवाइस में भी यूजर्स को सभी सुविधा उपलब्ध होंगी।