हाड़ौती को पयर्टन मानचित्र पर लाने के लिए सरकार कटिबद्ध: डिप्टी सीएम दिया कुमारी

0
77

ट्रेवल मार्ट हाडौती के पयर्टन विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी: माहेश्वरी

जयपुर। राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का शनिवार को राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने विधिवत उद्‌‌घाटन किया। यह आयोजन फेडरेशन ऑफ हास्पीटैलिटी एण्ड ट्यूरिजम आफ राजस्थान (HFTR) और राजस्थान पयर्टन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि बिरला ओडिटोरियम मे आयोजित ट्रेवल मार्ट मे 200 से अधिक स्टाल एवं 600 से ज्यादा हेरीटेज होटल का प्रदर्शन होगा।

माहेश्वरी एवं पाडिया ने बताया कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा सम्भाग द्वारा एक पांडाल के माध्यम से हाड़ौती के पूरे पयर्टन स्थलों का प्रदर्शन एवं प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसमें हाड़ौती क्षेत्र के 10 से अधिक होटल एण्ड रिर्सोट से जुडे व्यवसाई भी भाग ले रहे हैं।

इसके लिए होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा की पूरी टीम जिसमें सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बसंल, उपाध्यक्ष सचिन माहेश्वरी एवं विराट बंसल अभिनव चतुर्वेदी, झालावाड से भारत भूषण जैन, हर्ष जैन, वीरेन्द्र सिह झाला, बूंदी से प्रदीप चांदवानी, राज कुमार, बांरा सलाहकार मनोज अग्रवाल, सचिव जगदीश शर्मा, ने पूरी तत्परता से हाड़ौती के पांडाल को बेहतरिन ढंग से सजाया है। जो आकर्षण का केन्द्र बना का हुआ है।

हाड़ौती पयर्टन राइजिंग का विमोचन
इस उद्‌घाटन समारोह में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा हाडौती के पयर्टन के प्रचार -प्रसार के लिए बनाई गयी स्मारिका की 20 हजार प्रतियां एवं 50 हजार फोल्डर बनाए गये हैं, जिसका विमोचन राज्य की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने समारोह में किया।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, सरंक्षक एवं फेडरेशन आफ हास्पिटैलिटी एंड ट्यूरिज्म आफ राजस्थान के सीनीयर वाइस प्रेसिडेन्ट सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा, अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, सचिव सीए वीरेन्द्र सिंह शेखावत समेत ट्यूरिज्म सेक्टर के विभिन्न स्टेट होल्डर्स मौजूद थे।

राज्य के शासन सचिव पयर्टन, कला,साहित्य सांस्कृतिक पुरात्व विभाग के रवि जैन, पयर्टन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा सहित कई अधिकारी भी मौजूद थे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा हम पूरे राज्य को पयर्टन के दृष्टीकोण से सिरमोर बनाएंगे।

साथ ही जिन संभागों में पयर्टन स्थल होते हुए भी वहां विकास नहीं हो पा रहा है एवं जहां पर्यटक नहीं पहुंच पा रहा है, उन सम्भागों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके लिए राज्य सरकार ने बजट मे 5 हजार करोड का प्रावधान रखा है।

पयर्टन कल्याण बोर्ड का भी गठन शीघ्र
साथ ही नई पर्यटन नीति एव पयर्टन कल्याण बोर्ड का भी गठन शीघ्र ही किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने हाड़ौती का जिक्र करते हुए कहा कि हाड़ौती में पयर्टन की भरपूर सम्पदा है। आने वाले समय में हाड़ौती को पयर्टन मानचित्र पर लाने के लिए सरकार कटिबद्ध है।

उन्होंने होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा सम्भाग की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान में पयर्टन के दृष्टीकोण से बेहतरीन कार्य किये जा रहे हैं। साथ ही कोटा मे ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की स्थापना होने जा रही है। इससे हाडौती के पयर्टन का चहुंमुखी विकास होगा और हाडौती देश प्रदेश के पयर्टन मानचित्र पर आएगा।

फेडरेशन के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने कहा कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान राज्य के पयर्टन को विश्व में सिरमोर बनाने का कार्य कर रही है। इसी दृष्टिकोण को मद्देनजर रखते कोटा एवं बीकानेर सम्भाग में भरपूर पर्यटन स्थल होते हुए भी अभी तक विकसित नहीं है। इसी कारण हमने कोटा और बीकानेर सम्भाग में शाखाओं का गठन किया है और इस मिशन में हम सफल हुए हैं।

उन्होंने बताया कि आज एक बड़ा पांडाल कोटा एव बीकानेर संभाग का राजस्थान डोमस्टिक ट्रेवल मार्ट मे लगाया गया है, जिससे यहां के पयर्टन स्थलों का पूरे देश में प्रचार प्रसार होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा जिस गति से कार्य किया जा रहा है, निश्चित ही आने वाले समय में हाड़ौती पर्यटन के दृष्टिकोण से संपूर्ण राज्य में सिरमौर होगी।

हाडोती के पर्यटन स्थलों का पांडाल सजा
होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष माहेश्वरी एवं महासचिव पाडिया ने बताया कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल्स मार्ट में हाड़ौती के पवेलियन को बेहतरीन ढंग से सजाकर हाडोती के पयर्टन स्थलों का स्क्रिन एव चित्रों के माध्यम सजाया गया है। पांडाल में हर विजिटर को फोल्डर स्मारिका, कोटा कचोरी एवं पानी की बोतल दी जा रही है। दर्शक भारी तादाद में विजिटर पांडाल में आकर हाडौती के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। संभाग की पूरी टीम चार दिन तक जयपुर में प्रवास करके हाड़ौती के पर्यटन विकास को तेजी से आगे बढा रही है।