NEET UG काउंसलिंग राउंड-1 के लिए चॉइस फिलिंग शुरू, 23 को होगी सीट अलॉट

0
6

नई दिल्ली। NEET UG Counselling 2024: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी आज 16 अगस्त से नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की राउंड 1 चॉइस फिलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी। उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर चॉइस भरकर उन्हें लॉक कर सकेंगे।

चॉइस भरने की अंतिम तिथि 20 अगस्त, 2024 रात 11.55 बजे तक है। चॉइस लॉकिंग 20 अगस्त को शाम 04:00 बजे से 20 अगस्त, 2024 को रात 11:55 बजे तक उपलब्ध रहेगी। राउंड 1 का लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 23 अगस्त को जारी होगा।

उम्मीदवारों को 24 से 29 अगस्त के बीच अपने आवंटित इंस्‍टीट्यूट में रिपोर्ट करना होगा। इंस्टीट्यूट 30 अगस्त और 31 अगस्त को जॉइन करने वाले स्टूडेंट्स की वेरिफिकेशन करेंगे।

आपको बता दें कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) चार राउंड में नीट यूजी काउंसलिंग 2024 आयोजित कर रही है। इन राउंड में ऑल इंडिया कोटा राउंड 1, राउंड 2, राउंड 3 और एक ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी राउंड शामिल हैं।

काउंसलिंग के जरिए देश के 710 मेडिकल कॉलेजों की करीब 1.10 लाख एमबीबीएस और डेंटल कॉलेजों की 27,868 बीडीएस सीटों पर दाखिला होगा। एमसीसी काउंसलिंग के जरिए ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों और सभी एम्स, JIPMER पॉन्डिचेरी की 100 फीसदी सीट, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और डीम्ड यूनिवर्सिटी की 100 फीसदी सीटों पर दाखिला होगा।

सेकेंड राउंड
नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए संस्थानों द्वारा सीट मैट्रिक्स की वेरिफिकेशन 4 से 5 सितंबर तक की जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होगी और 10 सितंबर (दोपहर 12 बजे) तक जारी रहेगी। फीस पेमेंट की सुविधा 10 सितंबर को दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध रहेगी। चॉइस फिलिंग 6 सितंबर से शुरू होगी और 10 सितंबर को रात 11.55 बजे खत्म होगी। चॉइस लॉकिंग 10 सितंबर को शाम 4 बजे से रात 11.55 बजे तक होगी। राउंड 2 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट 13 सितंबर को घोषित किया जाएगा।

सीट छोड़ने का नियम
नीट यूजी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया के बारे में बताते हुए केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि छात्रों को पहले और दूसरे राउंड में उनके द्वारा चुने गए प्रेफरेंस के अनुसार सीटें बदलने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे में यदि तीसरे दौर से पहले सीटें रद्द कर दी जाती हैं, तो इसका ओवरऑल काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नीट काउंसलिंग का तीसरा राउंड सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। अगर तीसरे दौर के बाद उम्मीदवारी रद्द कर दी जाती है, तो भी खाली सीटों को बाद के राउंड में भी ऑफर किया जा सकता है हालांकि, जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड में सीटें अलॉट की जा चुकी हैं, वे बाद के राउंड में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। तीसरी स्थिति में अगर चौथे और अंतिम राउंड के बाद कोई उम्मीदवारी रद्द कर दी जाती है, तो खाली सीटें सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के आधार पर एक अतिरिक्त राउंड से भरी जाएंगी।

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • नीट स्कोर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट ( अगर मांगा गया हो तो)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • वैध पहचान प्रमाण
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • स्कैन किये हुए हस्ताक्षर
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)