साधकों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन योग मुद्राओं और उनके लाभ को जाना

0
26

कोटा। स्वामी विवेकानंद स्कूल महावीर नगर तृतीय में आयोजित त्रिदिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन लोगो ने उत्साह व उमंग के साथ योग क्रिया सीखी। योग गुरू मनीष जैन ने ना केवल योग मुद्राएं सिखाई व उनके लाभों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम संयोजक राजेश जैन अरिहंत ने बताया कि योग प्रशिक्षक मनीष जैन द्वारा 60 मिनट तक व्यवस्थित योगाभ्यास करवाया गया। शिविर में एकाग्रचित होकर लोगो ने उत्साह से योगाभ्यास किया।

सकल जैन समाज के मुख्य संयोजक जेके जैन ने बताया कि प्रशिक्षक मनीष जैन ने योगाभ्यास के साथ योगा की विभिन्न मुद्राओं और उससे जुडे लाभों को साधको के साथ साझा किया। उन्होंने बताया कि योग करने से मोटापे से जुड़े कई रोगों से मुक्ति मिलती है। अगर आप नियमित तौर पर योग करते हैं तो आपका वजन जरूर कम हो जाएगा। मोटापा दूर करने के लिए ताड़ासन, त्रिकोणासन, पादहस्तासन और पार्श्वकोणासन हैं।

उन्होंने साधको को अभ्यास भी करवाए। कपालभाति प्राणायाम, व्रकासन और चक्रासन से डायबिटीज की समस्या के निदान की जानकारी भी उन्होंने दी । पश्चिमोत्तासन, शवासन, प्राणायाम और अधो-मुखश्वनासन की मुद्राओ में उन्होने साधको को बताया कि यह आसान हाईपरटेंशन दूर करने में मदद करता है। इससे पूर्व प्रशिक्षक मनीष जैन ने सूर्यनमस्कार की विभिन्न मुद्राओं को मंत्रोचारण के साथ करवाया और उसके लाभ बताएं। अंत में उन्होने एक्यूप्रेशर के विषय में साधको को समझाया।

योग अदभुत शक्ति है
योग फ्रॉम हार्ट की डायरेक्टर मोनिका जैन ने योग को लाभकारी बताते हुए कहा कि योग को हम हमारी ट्रेनिंग सेंशन में किया करते थे। यह बहुत लाभकारी है। दिनभर उर्जावान बने रहने के लिए सुबह 30 से 60 मिनट हमारे शरीर के लिए अवश्य निकालने चाहिए। उन्होंने कहा कि योग अदभुत शक्ति है। योग ना केवल शारीरिक रूप से हमें स्वस्थ रखता है, बल्कि योग करने से मानसिक शांति भी मिलती है। योग को अपनाकर शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाया जा सकता है।

ऑनलाइन योग क्रिया
सूचना प्रभारी पारस जैन ने बताया कि योगा फ्रॉम हार्ट द्वारा आयोजित योग शिविर का विभिन्न संस्था एवं लोगों ने ऑनलाइन जुडकर योग क्रिया का लाभ लिया। जूम, फेसबुक और यूट्यूब पर भी लाइव संचालन प्रात: 7.00 से 8:00 बजे तक किया गया।