महिला उद्यमियों के उत्थान के लिए स्वंयसिद्धा उद्योग प्रदर्शनियां कारगर साबित होंगी

0
100

लघु उद्योग भारती महिला इकाई की तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी का शुभारंभ

कोटा। लघु उद्योग भारती कोटा की महिला इकाई की ओर से आयोजित तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा उद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ शुक्रवार को माहेश्वरी भवन पर कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमेन राजेश कृष्ण बिरला, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा, राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य गोविंद राम मित्तल, सिडबी के जनरल मैनेजर अशोक कुमार पांडे, स्वयंसिद्धा राजस्थान की अध्यक्ष अंजू सिंह, चित्तौड़ प्रान्त अंचल के अध्यक्ष पवन कुमार गोयल, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ताराचंद गोयल, पूर्व प्रांतीय सचिव अचल पोद्दार ने किया।

कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने इस अवसर पर कहा कि लघु उद्योग भारती की महिला इकाई का महिलाओं के उत्थान एवं आत्मनिर्भर बनाने का बहुत अच्छा प्रयास है, जिसके लिए हम हर तरह के सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा ने कहा कि देश में महिला उद्यमियों की तादाद में भारी मात्रा में बढ़ोतरी हुई है, जो आत्मनिर्भर भारत और महिला उत्थान के लिए अति आवश्यक है । इसके लिए लघु उद्योग भारती निरंतर प्रयास कर रही है।

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद ने कहा कि महिला उद्यमियों द्वारा उत्पादित वस्तुओं की बिक्री के लिए ऐसी उद्योग प्रदर्शनियां कारगर साबित होगी। क्योंकि बड़े उद्योगों द्वारा तो विज्ञापन एवं प्रचार प्रसार से अपने उत्पादन के लिए बाजार तलाश कर लिया जाता है, लेकिन इस तरह के घरेलू महिला उत्पाद जो हमारे लिए रोजमर्रा में काम आते हैं, बाजार के अभाव में उत्पाद की बिक्री नहीं कर पाती हैं। इस तरह की उद्योग प्रदर्शनियां उनके लिए मिल का पत्थर साबित होगी ।

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य गोविंद राम मित्तल ने कहा कि कोटा की लघु उद्योग भारती महिला इकाई द्वारा कोटा में यह पहला प्रयास है, जिसमें कोटा के व्यापार-उद्योग जगत द्वारा भरपूर सहयोग दिया गया है। उन्होंने सिडबी का एवं राष्ट्रीय लघु उद्योग भारती का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस तरह के आयोजन कोटा में करके यहां की महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित किया।

सिडबी के जनरल मैनेजर अशोक कुमार पांडे ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं उद्यमियो के विकास एवं उत्थान के लिए कई कार्य योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिसमें पुरुष उद्यमियों से ज्यादा छूट महिला उद्यमियों को मिल रही है। इसके पीछे यह भावनाएं हैं कि महिला उद्यमी देश के विकास की मुख्य धारा से जुड़े। स्वयं को आर्थिक रूप से सृदढ बनाएं।

उन्होंने कहा कि सिडबी द्वारा कोरोना काल में व्यापार उद्योग जगत को जो भारी घाटा हुआ था जिससे उबारने के लिए सिडबी द्वारा सार्थक प्रयास किए गए हैं। हमारे द्वारा इस तरह के आयोजन में आर्थिक मदद भी दी जाती है, जिससे महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन मिल सके।

स्वयंसिद्धा जयपुर की अध्यक्ष अंजू सिंह ने कहा कि स्वयंसिद्धा उद्योग प्रदर्शनियों की शुरुआत इसलिए की गई की महिलाओं द्वारा उत्पादित गुणवत्तापूर्ण उत्पाद को बिक्री के लिए बाजार मिल सके।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान समय में परिवार को सृदढ बनाने के लिए आर्थिक रूप से महिला उद्यमियों द्वारा हस्तशिल्प एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं का निर्माण कर किफायती दरों पर बेचा जा रहा है, जिससे उनका परिवार आत्मनिर्भर बन सके।

माहेश्वरी ने कहा कि इस तरह की उद्योग प्रदर्शनियां का आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए जिससे उनके उत्पादन का प्रदर्शन आम जनता तक पहुच सके और उनको उनका उचित मूल्य मिल सके।

माहेश्वरी ने लघु उद्योग भारती महिला इकाई की अध्यक्ष शशि मित्तल, सचिव चांदनी पोद्दार व उनकी पूरी टीम की सराहना की और कहा कि निश्चित ही इस तरह के आयोजन शहर की अर्थव्यवस्था को मजबूत और आम उपभोक्ताओ के हितो के लिए अति आवश्यक है।

महिला इकाई कोटा की अध्यक्ष शशि मित्तल ने कहा कि स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत की पहचान एवं महिलाओं का उत्थान है। पूरे देश की 105 स्टाल इस प्रदर्शनी में लगी है, जिसमें उपभोक्ताओं के काम आने वाली बेहतरीन गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं का समावेश से निश्चित ही यह प्रदर्शनी कोटा के आमजन के लिए कारगर साबित होगी।

सचिव चांदनी पोद्दार ने बताया कि प्रदर्शनी मे हमारे द्वारा किफायती दरों पर स्टाल उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही सभी महिला उद्यमियों को अपने उत्पाद के प्रदर्शन के साथ के किफायती दरो मे अपने उत्पाद को आम उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का पूरा प्रयास है। महिला इकाई की 75 सदस्यीय टीम ने स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी की सभी व्यवस्थाओ को सार्थक बनाने का भरपूर प्रयास किया है।

पोद्दार ने बताया कि इसके लिए एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने पूर्ण सहयोग एवं हमारे मनोबल को बढ़ाया है। इनके द्वारा दिए जा रहे सहयोग एवं सुविधाओं को और बेहतरीन बनाया गया है, जिससे आने वाले समय में बाहर से आने वाली महिला उद्यमी इस आयोजन के प्रति आकर्षित होंगी। आने वाले समय में आप सभी के सहयोग से वृहद स्तर पर इसका आयोजन किया जाएगा।

इससे पूर्व लघु उद्योग भारती महिला इकाई की अध्यक्ष शशि मित्तल, सचिव चांदनी पोद्दार, कोषाध्यक्ष निहारिका गुप्ता, प्रदेश मंत्री श्वेता जैन, प्रांतीय सदस्य सीमा मूंदड़ा, कार्यक्रम संयोजक रजनी मित्तल, सहसंयोजक संगीता मित्तल, शीलू जैन, अलका अग्रवाल, साधना गोयल, माधवी मित्तल एवं रक्षा गुप्ता सहित कई महिला उद्यमियों ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया।