अर्जेन्टीना के सोयामील का निर्यात मूल्य दो साल में पहली बार सीबोट से नीचे

0
10

ब्यूनस आयर्स । लैटिन अमरीकी देश- अर्जेन्टीना में सोयाबीन डीओसी का निर्यात ऑफर मूल्य पिछले करीब 2 साल में पहली बार घटकर शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सी बोट) में प्रचलित वायदा भाव से नीचे आ गया है।

समीक्षकों के अनुसार एक तो अर्जेन्टीना में इस बार सोयाबीन का शानदार उत्पादन हुआ है और क्रशिंग-प्रोसेसिंग इकाइयों को पर्याप्त मात्रा में कच्चा माल प्राप्त होने से सोयामील का उत्पादन तथा स्टॉक बढ़ रहा है और दूसरे, इसकी निर्यात मांग कुछ हद टी कमजोर पड़ गई है। इसके फलस्वरूप सोया डीसी के निर्यात ऑफर मूल्य में गिरावट देखी जा रही है।

एक अग्रणी विश्लेषक फर्म के अनुसार 27 जून को अर्जन्टीना में अगस्त डिलीवरी के लिए अप रिवर आधार पर सोया डीओसी का फ्री ऑन बोर्ड ऑफर मूल्य शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबोट) में अगस्त अनुबंध के लिए प्रचलित वायदा भाव से 2 डॉलर प्रति शार्ट टन नीचे (माइनस) रहा।

किस सम्मुख माह के लिए यह गिरावट 6 सितम्बर 2022 के बाद पहली बार दर्ज की गई। उस समय निर्यात ऑफर मूल्य 5 डॉलर प्रति शार्ट टन (एसटी) नीचे आ गया था।

दरअसल पिछले कई महीनों से पड़ोसी देश ब्राजील की तुलना में अर्जेन्टीना में सोयामील का फ्री ऑन बोर्ड निर्यात ऑफर मूल्य काफी ऊंचा चल रहा था जिससे आयातक देशों में धीरे-धीरे उसकी मांग घटने लगी।

दूसरी ओर नीचे दाम का ऑफर देकर ब्राजील के निर्यातक कई देशों में अपने सोयामील का निर्यात बढ़ाने में सफल हो गया।

दरअसल ब्राजील की मुद्रा के कमजोर पड़ने से सोयामील का भाव आयातकों के लिए काफी आकर्षक हो गया। 3 जून को ब्राजील की मुद्रा- रियाल की विनिमय दर अमरीकी डॉलर के सापेक्ष 5.2322 थी जो 27 जून को बढ़कर 5.5023 पर पहुंच गई। ब्राजील के सोयामील ा निर्यात ऑफर मूल्य भी अगस्त डिलीवरी के लिए परानागुआ बंदरगाह पर सीबोट की तुलना में 2 डॉलर प्रति एच टी नीचे रहा।