पोस्ता में तेजी, हल्दी एवं लालमिर्च में गिरावट, जानिए क्या रहे भाव

0
53

नई दिल्ली। पोस्ता की कीमतों में शुक्रवार को तेजी रही। बाजार में चर्चा चल रही है कि सरकार ने पोस्ता आयात पर ड्यूटी बढ़ा दी है। हालांकि अभी तक सरकार द्वारा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है।

आयात शुल्क बढ़ने के समाचारों से उत्पादक केन्द्रों की मंडियों सहित खपत केन्द्रों पर भी आज पोस्ता के भाव 20/30 रुपए प्रति किलो तक बढ़ाकर बोले गए।

हालांकि बढ़े भावों पर व्यापार कम था। नीमच मंडी में आज पोस्ता टिनोपाल का भाव 1180/1220 रुपए एवं गुलाब 970/1000 रुपए पर बोला गया। जबकि कोलकाता में टर्की का भाव 1230 रुपए पर बोला जा रहा था। दिल्ली बाजार में भी टर्की शॉर्टेक्स का भाव 1200 रुपए के स्तर पर पहुंच गया है।

हल्दी में गिरावट: हल्दी की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट रही। हालांकि आने वाली फसल गत वर्ष की तुलना में कम रहने के समाचार है लेकिन चालू माह के अंत तक निजामाबाद लाइन पर नए मालों की आवक शुरू हो जाने के समाचारों से हाजिर में हल्दी का उठाव कमजोर बना हुआ है।

निर्यातक मांग का भी अभाव है। जिस कारण से आज इरोड मंडी में हल्दी के भाव 100 रुपए प्रति क्विंटल मंदे रहे। जबकि सांगली एवं हिंगोली में भाव 200 रुपए मंदे के साथ बोले गए।

वायदा बाजार में अप्रैल का भाव 376 रुपए एवं जून का 358 रुपए मंदे के साथ बंद हुए हैं। सूत्रों का कहना है कि अभी हाल-फिलहाल हल्दी की कीमते सीमित ही बनी रहेगी। मगर आवक घटने के साथ ही कीमतों में अवश्य ही सुधार होगा।

लालमिर्च में गिरावट: लालमिर्च की कीमतों में गिरावट रही। चालू सीजन के दौरान उत्पादक केन्द्रों पर अधिक उत्पादन एवं मंडियों में नए मालों की आवक बढ़ने के कारण आज गुंटूर मंडी में लालमिर्च तेजा का भाव 500 रुपए मंदे के साथ 22000 रुपए पर बोला गया।

जबकि कुल आवक 70 हजार बोरी की रही। खम्मम मंडी में भी लालमिर्च का भाव 150 रुपए मंदा रहा। वारंगल में भी भाव मंदे के साथ बोले गए। सूत्रों का कहना है कि जनवरी माह के अंत तक नए सूखे मालों की आवक बढ़नी शुरू हो जाएगी अतः अभी कीमतों में तेजी की संभावना नहीं है। अनुमान व्यक्त किया जा रहा है कि आवक का दबाव बनने पर मंडियों में तेजा क्वालिटी का भाव 200 रुपए के आसपास बन जाना चाहिए।