हाथरस में प्रवचन के दौरान मची भगदड़ में अब तक 134 से ज्यादा लोगों की मौत

0
450

हाथरस। Major Stampedes in Hathras। उत्तर प्रदेश के सिकंदराराऊ से एटा रोड पर स्थित गांव फुलरई में सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। भगदड़ मचने की वजह से अब तक 134 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वालों में बच्चे-बुजुर्ग महिलाएं भी शामिल है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में भगदड़ से हुई मौतों की संख्या बढ़ कर 134 हो गई है। हाथरस में 107 और एटा में 27 लाशें अब तक गिनी जा चुकी हैं। राहत कार्य में लगे लोगों का कहना है कि मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है। अभी भी पंडाल में कुछ लोगों के दबे होने की खबर है।

मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे है। इधर सीएम योगी हादसे को लेकर अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं और पल-पल की रिपोर्ट के लिए उन्होंने प्रदेश सरकार के तीन मंत्रियों (असीम अरुण, संदीप सिंह और लक्ष्मी नारायण चौधरी), मुख्य सचिव और डीजीपी को मौके पर भेजा है। योगी लगातार उनके संपर्क में हैं।

शवों को देख सिपाही को आया हार्ट अटैक
इस बीच इन लाशों को देखकर एक सिपाही की भी जान चली गई है। सिपाही की मेडिकल कॉलेज पर ड्यूटी लगी थी। मेडिकल कॉलेज पर ही लाशें आ रही थीं। ड्यूटी के लिए काफी संख्या में पुलिस वाले भी पहुंच गए थे। इन पुलिस वालों में शामिल सिपाही रविकुमार (32) इतनी बड़ी संख्या में शवों को देख हालत बिगड़ गई। उसे तत्काल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। वहां कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। माना जा रहा है कि लाशों को देखकर उसे हार्ट अटैक आया था।

सत्संग के दौरान मची भगदड़
बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी। कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन की परमिशन से ज्यादा भक्त सत्संग कार्यक्रम में पहुंचे। भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। इस दौरान सैकड़ों भक्त बेहोश होकर गिर पड़े। उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया, जिनमें से तमाम लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। घायलों को इलाज के लिए एटा भेजा गया था। घटना सिकंदराराऊ कोतवाली क्षेत्र के जीटी रोड स्थित गांव फुलराई के पास की है।

24 घंटे में योगी ने तलब की रिपोर्ट
घटना को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि घटना का दोषी कोई हो, बचेगा नहीं, उस पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर 24 घंटे में दुर्घटना के कारणों की जांच रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है। दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने आम लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 05722227041 तथा 05722227042 जारी किए हैं।