Agrasen Jayanti: घरों में सजेंगे दीप, चढ़ेगी ध्वजा, सजेगा अग्रसेन चौराहा

0
112
  • अग्रसेन सोश्यल ग्रुप का सेवा पखवाड़ा 1 अक्टूबर से
  • 15 अक्टूबर अग्रसेन जयन्ती को होंगे कई आयोजन

कोटा। Maharaja Agrasen Jayanti: महाराजा अग्रसेन जी की 5148वीं जयंती के मौके पर अग्रवाल समाज की ओर से विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब के संरक्षक संजय गोयल ने बताया कि सतयुग के अवतारी कहे जाने वाले और अग्रवाल समाज के आराध्य देव महाराजा अग्रसेन जयंती 15 अक्टूबर को है। इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा 1 अक्टूबर से ही धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रम आयोजित प्रारम्भ हो जाएंगे।

अग्रवाल वैष्णव मोमीयां पंचायत महिला मंडल की ओर से महाराजा श्री अग्रसेन जयन्ती के अवसर पर 7 अक्टूबर से अग्र महोत्सव सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। यह निर्णय बृज गोपाल जी के मंदिर रामपुरा में आयोजित महिला मंडल की बैठक में लिया गया।

संस्था की अध्यक्ष शिखा मित्तल व सचिव सुनीता गोयल ने बताया कि सेवा सप्ताह के अंतर्गत प्रथम दिन 7 अक्टूबर को गरीबों को भोजन वितरण, 8 अक्टूबर को बच्चों की फैंसी ड्रेस, बच्चों व महिलाओं की डांस प्रतियोगिता, 9 अक्टूबर को फूलो की रंगोली व हेयरस्टाइल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

15 अक्टूबर को अग्रसेन जयन्ती के अवसर पर सुबह 9 बजे महाराजा श्री अग्रसेन की पूजन व आरती के बाद प्रसाद वितरण होगा। सचिव सुनीता गोयल ने बताया कि अग्रसेन जयन्ती पर अपने घरों पर ध्वजा फहराई जाएगी तथा घरों के बाहर रंगोली और दीपक सजाए जाएंगे।

चांदी की पालकी में निकलेंगे महाराजा
अग्रवाल सेवा उत्थान समिति के संभाग महामंत्री संजय गोयल, महामंत्री गजानन्द सिंघल ने बताया कि 1 से 15 अक्टूबर तक अग्रसेन पखवाड़ा आयोजित होगा। चांदी की पालकी में महाराजा अग्रसेन कोटा नगर में जुलूस के साथ भ्रमण करेंगे। इस दौरान रक्तदान शिविर लगाया जाएगा और 101 किलो दूध से अग्रसेन चौराहा स्थित प्रतिमा का अभिषेक किया जाएगा। जरूरतमंदों को चप्पल एवं वस्त्र वितरित किए जाएंगे।

सेवा पखवाड़े के रूप में मनाई जाएगी अग्रसेन जयंती
महाराजा श्री अग्रसेन सोश्यल ग्रुप के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने बताया कि 1 अक्टूबर को जरूरतमंदों को भोजन वितरण, 4 अक्टूबर को आंगनबाड़ी केंद्र में 51 फर्श वितरण, चित्रकला प्रतियोगिता, 8 अक्टूबर को नयापुरा में मेडिकल केम्प, 9 को दुग्धाभिषेक, 10 को मेहंदी प्रतियोगिता, 11 को सास बहू जोड़ी व फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, 15 अक्टूबर को शोभायात्रा के दौरान रथयात्रा निकाली जाएगी।

सेल्फी विद अग्रसेनजी, विजेताओं को चांदी के सिक्के बांटेंगे
अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल ने बताया कि क्लब द्वारा शोभायात्रा के दौरान महाराजा अग्रसेन के साथ सेल्फी भेजने वाले विजेताओं को 18 सिक्के चांदी के सिक्के वितरित किए जाएंगे। जयंती की पूर्व संध्या पर अग्रसेन चौराहे पर 1001 दीपक से महाआरती व आतिशबाजी व दीपदान होगा।

घर-घर अग्रसेन-हर घर अग्रसेन
अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन के जिला अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल चुनेवाले ने बताया कि घर घर अग्रसेन हर घर अग्रसेन कार्यक्रम के अंतर्गत 501 अग्रसेनजी की तस्वीर बांटी जाएंगी। अग्रवाल समाज की कुलदेवी माता महालक्ष्मी को चुंदरी ओढ़ाई जाएगी।