टाटा नेक्सन CNG, ट्विन-सिलेंडर के साथ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

0
6

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी नई नेक्सन (Nexon) CNG को लॉन्च को लॉन्च कर दिया है। यह कार पहले 2024 भारत मोबिलिटी में शोकेस की गई थी। टाटा मोटर्स ने नेक्सन (Nexon) CNG को कर्व EV और कर्व ICE के बाद लॉन्च किया है। नेक्सनी (Nexon) CNG बेस ट्रिम से ही शुरू होती है, जो एक आकर्षक कीमत पर उपलब्ध है।

भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स नेक्सन (Nexon) CNG के लॉन्च के साथ अपने ग्रीन मिशन का विस्तार कर रही है। यह भारत की पहली CNG कार है, जिसमें टर्बोचार्ज्ड इंजन है। भारत में पहला वाहन है, जिसे एक बार में 4 फ्यूल ऑप्शन मिलते हैं।

टाटा नेक्सन CNG की कीमत
टाटा नेक्सन (Nexon) CNG की कीमत 8.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसमें चुनने के लिए 8 ट्रिम लेवल हैं। ये स्मार्ट (ओ), स्मार्ट+, स्मार्ट+ एस, प्योर, प्योर एस, क्रिएटिव, क्रिएटिव+ और फियरलेस+ एस में हैं। टॉप-स्पेक Nexon CNG फियरलेस+ S की कीमत 14.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

इंजन और प्रदर्शन
टाटा मोटर्स की यह पहली टर्बो-चार्ज्ड CNG कार टाटा की डुअल-सिलेंडर CNG टेक्नोलॉजी से लैस है। ये कार 1.2L 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के माध्यम से अपनी पावर प्राप्त करती है। यह टर्बो पेट्रोल इंजन से चलने पर 118hp की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। CNG के साथ इसका प्रदर्शन थोड़ा कम हो जाता है। यह सीएनजी के साथ 99 bhp की पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी।

ट्विन-सिलेंडर i-CNG में दो 30L सिलेंडर बूट फ्लोर के नीचे रखे गए हैं, जिससे पूरा बूट स्पेस मिल जाता है। यह सिंगल-सिलेंडर यूनिट की तुलना में बेहतर है। यह एडवांस ECU और फ्यूल के बीच ऑटोमैटिक स्विच के साथ आता है, जिससे यह सीएनजी मोड में सीधे स्टार्ट हो जाता है। गैस लीक होने की स्थिति में iCNG तकनीक CNG से पेट्रोल मोड में स्विच हो जाती है। अतिरिक्त सेफ्टी के लिए टाटा नेक्सन (Nexon) में इग्निशन बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच भी मिलता है।

एक्सटीरियर और इंटीरियर
अपने डिजाइन के मामले में नेक्सन (Nexon) CNG अपने पेट्रोल और डीजल-संचालित मॉडलों जैसी ही है। इसमें केवल बूट ढक्कन पर इसके i-CNG बैजिंग मिलती है। इंटीरियर की बात करें तो इसमें भी 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो), 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जर, दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं।

टाटा नेक्सन ईवी (Nexon) EV की तरह इसने हाल ही में ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (GNCAP) में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी। CNG वैरिएंट भी 6 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ABS और EBD के साथ आएगी। इसके अलावा इसमें आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ऑटो-डिमिंग IRVMs और रियर डी-फॉगर के साथ आती है।