दशहरा 2024: होंगे श्री रामलला के विग्रह के दर्शन; संत करेंगे कीर्तन, गूंजेंगे गीता उपदेश

0
6

कोटा। 131वें राष्ट्रीय मेला दशहरा में इस बार सनातन संस्कृति की बयार बहती नजर आएगी। मेला परिसर में पहली बार इस्कॉन टेंपल बेंगलुरु की कोटा शाखा हरे कृष्ण मंदिर द्वारा श्रीराम लला की भव्य झांकी बनाई जा रही है।

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि मेला प्रांगण में मुख्य प्रवेश द्वार के पास ही 1200 वर्ग फीट का वाटर प्रूफ डोम तैयार किया जा रहा है, जिसका स्वरूप मंदिर का होगा। इस डोम में भगवान श्रीराम लला की आकर्षक झांकी सजाई जाएगी। जो अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्रतिष्ठित रामलला के विग्रह के समान ही होगी। व

हीं पंडाल में एक ओर राम दरबार और श्री राम की लीला से संबंधित झांकियां बनेगी तो दूसरी ओर भगवान श्री कृष्ण और श्रीमद्भभागवत गीता से जुड़ी शिक्षाओं की झांकियां सजेंगी।
हरे कृष्ण मंदिर के को-ऑर्डिनेटर अंकुर शर्मा ने बताया कि श्रीराम दरबार मंदिर के माध्यम से दशहरे मेले में सनातन संस्कृति की झलक मिलेगी।

अयोध्या जाकर श्री लला के विग्रह के दर्शन करने जैसी अनुभूति मिल सकेगी। यहां प्रतिदिन भगवान के विग्रह का श्रृंगार होगा। भगवान श्रीराम और गीता के संदेश देती हुई झांकियां तैयार की जा रही हैं।

होगा भजन–कीर्तन, संत देंगे उपदेश
इस अनूठे धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को संतों द्वारा गीता के उपदेश भी दिए जायेंगे। साथ ही यहां मथुरा, वृंदावन और जयपुर की भजन मंडलियां कीर्तन भी करेंगी। यह प्रतिदिन शाम 4 से रात 12 बजे तक खुलेगा, जिसमे हरे कृष्ण मंदिर की ओर से प्रतिदिन भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रसादम वितरित किए जाएंगे।