गौवंश को लम्पी से बचाने के लिए दवाएं उपलब्ध करवाएंगे, बिरला ने दिलाया भरोसा

0
173

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में लंपी वायरस से गौवंश को बचाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। सड़क पर घूमने वाले गौवंश के लिए भी वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। यह बात लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कोटा-बूंदी में लंपी वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद कही।

लोक सभा कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि लंपी वायरस से संक्रमित गौवंश के उपचार के लिए दवाओं की व्यवस्था की जाएगी। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सात दिवस के भीतर ग्राम पंचायत स्तर तक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिन क्षेत्रों में लंपी वायरस का अधिक प्रभाव है कि वहां प्राथमिकता से दवाएं पहुंचाई जाएं।

इसके साथ ही अधिकारियों को पशुधन सहायकों के माध्यम से सड़क पर घूमने वाले गौवंश के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसमें सरपंच भी जनसहयोग से पशुधन सहायकों की सहायता करेंगेे। निजी गौशाला संचालकों द्वारा प्राकृतिक एवं आयुर्वेद चिकित्सकों की मदद से तैयार की गई दवा भी पशुधन सहायकों तक पहुंचाई जाएगी।

बैठक में पूर्व विधायक हीरालाल नागर, बूंदी जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, कोटा-बूंदी क्षेत्र के विभिन्न गौशालाओं के प्रतिनिधि तथा पशुपालन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।