अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस बनाएगी कोविड की वैक्सीन

0
408

नई दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस लाइफ साइंसेज को दो डोज वाली कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स के लिए मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी भारत के दवा नियामक प्राधिकरण (DRA) ने गुरुवार को दी। रिलायंस लाइफ साइंसेज की वैक्सीन एक रिकॉम्बिनेंट प्रोटीन वैक्सीन होगी, जैसी कि बायोलॉजिकल ई द्वारा विकसित की जा रही है।

बता दें रिलायंस लाइफ साइंसेज, रिलायंस इंडिस्ट्रीज लिमिटेड का हिस्सा है। वैक्सीन को कंपनी की नवी मुंबई फैसिलिटी में विकसित किया जा रहा है और इसका मूल्य competitive होने की उम्मीद है।

दवा नियामक प्राधिकरण के विषय विशेषज्ञ समिति की हुई बैठक में रिलायंस लाइफ साइंसेज के आवेदन की समीक्षा के बाद मंजूरी दे दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस ने अपनी प्रस्तावित दो-डोज वाली वैक्सीन के फेज-1 ट्रायल के लिए डीआरए से संपर्क किया था।

फेज-1 क्लीनिकल ट्रायल्स के जरिए मैक्सिमम टॉलरेटेड डोज निर्धारित करने के उद्देश्य से वैक्सीन की सुरक्षा, सहनशीलता, फार्माकोकाइनेटिक्स और दवाओं की क्रिया के मैकेनिज्म पर विश्वसनीय जानकारी प्राप्त किया जाता है। आमतौर पर फेज-1 ट्रायल्स 58 दिनों का होता है। जिसके पूरा होने के बाद फेज 2 और फेज 3 के लिए ट्रायल के लिए आवेदन किया जाता है।