योगदा संस्था ने लिया कोरोना पीड़ित 6 बच्चों का गोद

0
384

विद्या भारती संस्थान में हुआ 21 बच्चों का प्रवेश, पढाई, किताबें, यूनिफाॅर्म का खर्च उठाएंगे

कोटा। विद्या भारती संस्थान की ओर से कराए जा रहे कोरोेना पीड़ित परिवारों के बच्चों को निशुल्क पढाई के कार्य में गुजरात की योगदा संस्था का भी सहयोग प्राप्त हुआ है। परमहंस योगानन्द महाराज द्वारा संचालित योगदा सत्संग सोसायटी की ओर से कोटा के 6 बच्चों की 2027 तक शिक्षा का खर्च वहन करने की जिम्मेदारी ली है।

इसके लिए सभी छह बच्चों के पढाई के खर्च की पहले वर्ष की राशि 75 हजार 800 रुपए की राशि भी विद्या भारती संस्थान को सौंप दी। संस्था की ओर से सभी बच्चों को 12वीं तक पढाई के लिए तकरीबन 4 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

योगदा सोसायटी के कोटा चेप्टर के अध्यक्ष कैलाश ने बताया कि संस्था 1917 से समाज की आध्यात्मिक और सामाजिक उन्नति के लिए प्रयासरत है। सोसायटी ने देशभर में कोरोना से दिवंगत हुए माता पिता के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए गोद लिया है। कोटा में भी विद्या भारती के साथ मिलकर यह कार्य किया जाएगा। जिला सचिव सतीश गौतम ने बताया कि विद्या भारती की ओर से कोटा शहर में 21 बच्चों का पंजीयन हुआ है।

ऐसे बच्चेेेे किन्हीं कारणों से सरकारी सहायता से भी वंचित हैं। इनके अलावा भी यदि कोई बच्चा आता है तो उनका प्रवेश लिया जाएगा। इनके पढाई, स्टेशनरी और यूनिफाॅर्म की व्यवस्था निशुल्क की जा रही है। वहीं भामाशाहों और दानदाताओं से सहयोग के लिए भी सम्पर्क किया जा रहा है।

इस दौरान योगदा सत्संग सोसायटी ऑफ़ इंडिया के कोटा चेप्टर के अध्यक्ष कैेलाश, कोषाध्यक्ष हरिप्रसाद, सदस्य प्रदीप लोहमी ने विद्या भारती कोटा के जिला सचिव सतीश गौतम तथा प्रधानाचार्य महेश शर्मा को छह बच्चों के पढाई के खर्च उठाने का सहमति पत्र व एक वर्ष की राशि सौंपी।