अब पोस्ट ऑफिस से भी बनवा सकेंगे पासपोर्ट, जानिए कैसे

0
526

नई दिल्ली। अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब आप पोस्ट ऑफिस से आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाकर आवेदन करना होगा।

इंडिया पोस्ट ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि, अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाएं।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस और फॉर्म सबमिट करना होगा। ये प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी। उस दिन आपको अपने डॉक्युमेंट्स के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाना होगा।

Passportindia.gov.in के अनुसार, पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर पासपोर्ट ऑफिस की ब्रांच हैं। जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट-एंड सर्विस देते हैं। ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं।

पासपोर्ट के लिए ये डॉक्यूमेंट लगेंगे
पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा लगेगा।

डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन
पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा। डॉक्युमेंट सही पाए जाने पर प्रोसेस आगे बढ़ेगी। इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद पूरी प्रोसेस में 15 दिन का वक्त लगेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा।

पहले सिर्फ पासपोर्ट सर्विस सेंटर पर थी सुविधा
अभी तक पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर में आवेदन करना पड़ता था। जो कि विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से देशभर में संचालित किए जाते हैं। लेकिन अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।