सीबीएसई स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा 5 नवंबर से शुरू होगी, जानें शेड्यूल

    0
    5

    नई दिल्ली। CBSE practical datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शीतकालीन (विंटर) स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। ऑफिशियल शेड्यूल के अनुसार, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से शुरू होंगी।

    ऑफिशियल सीबीएसई नोटिस के अनुसार, शीतकालीन स्कूलों के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट 5 नवंबर से आयोजित किया जाएगा।ये परीक्षाएं 5 नवंबर, 2024 से 5 दिसंबर, 2024 तक शीतकालीन स्कूलों के लिए होंगी।

    जबकि, सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट भारत और विदेशों में सभी एफिलिएटिड स्कूलों के लिए 1 जनवरी, 2025 से निर्धारित हैं, इसका पालन शीतकालीन (विंटर) स्कूलों द्वारा नहीं किया जा सकता है। हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण सर्दियों में जाने वाले स्कूलों के जनवरी के दौरान बंद रहने की उम्मीद है।

    सीबीएसई ने सभी शीतकालीन स्कूलों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सभी प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत की तारीख से एक साथ अपलोड किए जाएं। प्रैक्टिकल परीक्षाओं की अंतिम तिथि तक अंक अपलोड करने का काम पूरा हो जाएगा। देरी के मामले में बोर्ड द्वारा तारीखों के विस्तार पर विचार नहीं किया जाएगा।

    इस बीच, सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के लिए थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी, 2024 को शुरू करेगा। हालांकि, अभी पूरी डेटशीट का इंतजार है।

    सीबीएसई विंटर डेटशीट 2024 लिंक
    ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।