कोटा में फेडरेशन का इवेंट इंडस्ट्री का गठन, सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यक्रम करेंगे

0
38

हर नवविवाहित जोड़े के नाम लगवाएंगे 10 पौधे, लिंक देकर करेंगे ग्रोथ की मॉनिटरिंग

कोटा। नवगठित फेडरेशन ऑफ इवेंट इंडस्ट्रीज कोटा द्वारा एक नवाचार करने का संकल्प लिया गया है। फेडरेशन सामाजिक सरोकारों से जुड़ते हुए महिला सशक्तिकरण, युवाओें को रोजगार, जनजागरण और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करेगी।

वहीं युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर रोजगार भी उपलब्ध कराएगी। जिसके तहत इवेंट के माध्यम से संपन्न हुई शादी समारोह के बाद इवेंट कंपनी द्वारा नवविवाहित जोड़े के नाम पर दस पेड़ लगाए जाएंगे।

सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में फेडरेशन ऑफ इवेंट इंडस्ट्रीज कोटा के अध्यक्ष रवि आहूजा ने बताया कि कोटा शहर के पर्यावरण को स्वच्छ व सुंदर बनाने में अपना योगदान देने की पहल करते हुए यह कार्यक्रम तय किया है। उपाध्यक्ष आयुष विजय ने बताया कि पौधे लगाने के बाद उनके सार संभाल की जिम्मेदारी वर-वधु को दी जाएगी। एक एप बनाकर लिंक वर वधु को दिया जाएगा। जिस पर पौधे की ग्रोथ दर्ज होगी।

इसके साथ ही समारोह में होने वाली पारंपरिक आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण को रोकने की पहल करते हुए इको फ्रेंडली आतिशबाजी उपयोग में ली जाएगी। जिससे पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचाया जा सके। शादी समारोह जैसे आयोजनों में बचे हुए भोजन को एनजीओ को देकर जरूरतमंदों तक पहुंचाने में भी फैडरेशन भूमिका निभाएगा।

जरूरतमंदों के लिए करवाएंगे भव्य शादी समारोह
उपाध्यक्ष आयुष विजय ने बताया कि संस्था द्वारा हर वर्ष चुनिंदा जरूरतमंदों के निशुल्क भव्य विवाह समारोह आयोजित होंगे। जिसमें जरूरतमंदों का विवाह पूरी भव्यता और आलीशान तरीके से करवाया जाएगा। जिसका पूरा खर्च संस्था द्वारा वहन किया जाएगा।

लॉकल ब्रांड को वॉकल बनाने में देंगे योगदान
फेडरेशन ऑफ इवेंट इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष विकास विजय तथा कोषाध्यक्ष मयंक गोयल ने बताया कि लॉकल फोर वॉकल की तर्ज पर कोटा के स्थानीय हैंडीक्राफ्ट, ज्वैलरी, कपड़ा, महिलाओं से जुड़े व्यवसायों को इवेंट के माध्यम से वॉकल बनाने में उनका सहयोग किया जाएगा। साथ ही स्थानीय श्रमिकों व युवाओं को स्किल कर उन्हें रोजगार से जोड़ने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि कोटा में होने वाली बड़ी शादियों की खरीदारी के लिए लोग बाहर चले जाते हैं। फेडरेशन ऑफ इवेंट इण्डस्ट्री उन्हें कोटा में ही एक से बढ़कर एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराएंगे। जिससे कोटा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके साथ ही युवाओं के लिए फैशन शो, डांस कॉम्पिटिशन, सिंगिंग कॉम्पिटिशन , लाईव कॉन्सर्ट, डांडिया नाईट, कवि सम्मेलन, लाफ्टर शो जैसे कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे।

इवेंट प्रबंधन की होंगी कार्यशालाएं
सचिव विवेक मूंदड़ा तथा समन्वयक केयुश सिंह ने बताया कि इवेंट प्रबंधन को लेकर कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। एमबीए स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप प्रोग्राम कराए जाएंगे। फैशन शो, डांस कॉम्पिटिशन, सिंगिंग कॉम्पिटिशन, लाफ्टर शो, लाइव कंसर्ट, डांडिया नाइट जैसे कार्यक्रमों के द्वारा शहर में स्थानीय टैलेंट को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं बड़े शहरों में होने वाले आयोजन कोटा सिटी में भी हो सकेंगे। संस्कृति को बढ़ावा देने वाले आयोजन किए जाएंगे। इसके साथ ही निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, जागरूकता सेमिनार, रक्तदान शिविर होंगे। इस दौरान चित्रेश ठाकुर, पंकज सोनी, करण झाला, विजय नागदेवानी, जोयब और हीरा भी मौजूद रहे।