सुजुकी बर्गमैन स्कूटर का इलेक्ट्रिक अवतार 26 अक्टूबर को होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

0
56

नई दिल्ली। Suzuki Burgman Electric Scooter: सुजुकी अपने पॉपलुल स्कूटर बर्गमैन (Burgman) को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने वाली है। माना जा रहा है कि कंपनी जापान मोबिलिटी शो 2023 में इसे पेश कर सकती है। इस इवेंट का आयोजन 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक टोक्यो में होना है।

सुजुकी का कहना है कि इलेक्ट्रिक बर्गमैन अपने 125cc पेट्रोल इंजन से चलने वाले स्कूटर के बराबर होगा। ये प्योर इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। व्हाइट रंग के अपोजिट की जगह पर ब्लू कलर स्कूटर के जीरो एमीशन करेक्टर को दिखाता है। इसे टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इलेक्ट्रिक मॉडल होने के चलते इसमें एग्जॉस्ट नहीं मिलेगा।

फीचर्स के मामले में इलेक्ट्रिक बर्गमैन स्ट्रीट 125 के समान हो सकता है। यह गचको नामक बैटरी-स्वैपिंग नेटवर्क का लाभ उठाएगा, जो सुजुकी, होंडा और यामाहा सहित जापान के शीर्ष टू-व्हीलर मैन्युफैक्चर द्वारा तैयार किया गया है। इस साल की शुरुआत में सामने आए ई-बर्गमैन को 4 kW की इलेक्ट्रिक मोटर से बिजली मिलती है और इसका पीक टॉर्क 18 Nm है। एक बार चार्ज करने पर इसकी राइडिंग रेंज 44Km है, लेकिन आगामी प्रोटोटाइप में बड़ा बैटरी पैक मिलेगी। जिससे ये लंबी दूरी तय कर पाएगा।

हाइड्रोजन इंजन: सुजुकी ने हाइड्रोजन-फ्यूल से चलने वाले बर्गमैन स्कूटर का भी पेश किया है। जो इस महीने के आखिर में इसी इवेंट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि वह कार्बन नूट्रैलिटी तक पहुंचने के लिए हाइड्रोजन इंजन का रिसर्च और डेवलपमेंट कर रही है। कंपनी ई-बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल ब्रांड के परफॉरमेंस प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में करेगी। इसे इस साल अप्रैल में प्रदर्शित किया गया था। ये ई-बर्गमैन के ऑनबोर्ड कंप्यूटर द्वारा कलेक्ट किए गए डेटा का उपयोग करेगा। कंपनी इसका उपयोग फ्यूचर में लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए करेगी।