न पेट्रोल-न डीजल अब हाइड्रोजन से रफ्तार भरेगी रेनो की नई कार

0
107

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल कंपनियां पेट्रोल, डीजल, CNG और LPG के बाद सेमी हाईब्रिड और फुली हाईब्रिड गाड़ियों को बना कर लोगों को अपनी तरफ आकर्षक कर रही हैं। अब ऑटोमोबाइल कंपनियां नेक्स्ट फ्यूल सेल (हाइड्रोजन पावर फ्यूल) से चलने वाली गाड़ियों को पेश कर रही हैं। इस फ्यूल सेल से चलने वाली गाड़ियों को दुनिया की बड़ी कंपनियां, टोयोटा, हुंडई और निकोला जैसी कंपनिया बना रही हैं। इसके साथ ही कई स्टार्ट-अप कंपनियां भी इस काम में जुड़ गई हैं। फ्रांस की दिग्गज कार निर्माता कंपनी रेनॉल्ट ने हाइड्रोजन से रफ्तार भरने वाली एक नई कार की टीजर फोटो पोस्ट की है। रेनॉल्ट इस कार को बहुत जल्द पेश कर सकती है।

जी हां, बहुत जल्द कार निर्माता कंपनी Renault हाइड्रोजन से चलने वाली कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी की ओर से इस नई कॉन्सेंप्ट कार की फोटो भी पोस्ट की गई है। कार निर्माता कंपनी ने इस कार को 2022 मई में पेश कर सकती है। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के दिशा में ये बहुत बड़ा काम है। हाइड्रोजन कारों में ये कॉन्सेप्ट कार रेनॉल्ट का पहला टेस्ट है।

रेनो ने हाइड्रोजन आधारित वाहनों में कदम रखने के अपने इरादे का खुलासा किया है। अपनी नई योजना के रूप में रेनो का लक्ष्य पेट्रोल या डीजल पर चलने वाले ICE मॉडल को कम करना है। आगामी हाइड्रोजन कार का टीजर जारी करते हुए रेनो ने कहा कि अद्वितीय हाइड्रोजन-संचालित वाहन रेनो समूह और रेनो ब्रांड की डीकार्बोनाइजेशन की यात्रा के साथ-साथ सर्कुलर अर्थव्यवस्था में उनकी प्रगति और पुनर्नवीनीकरण और रिसाइकल सामग्री के इस्तेमाल का प्रतिनिधित्व करता है।

टीजर फोटो से नई हाइड्रोजन कॉन्सेप्ट कार के फ्रंट लुक के बारे में पता चलता है। इसमें कार की एलईडी हेडलाइट्स दिखाई देती है। ये कॉन्सेप्ट कार कंपनी की इलेक्ट्रिक कार Megane की तरह प्रतीत होतती है। इस कॉन्सेप्ट कार में मेगन ईवी की तरह ही स्लिम हेडलाइट क्लस्टर क्रॉसओवर जैसा स्ट्रक्चर नजर आता है।

टीजर फोटो में रेनो कॉन्सेप्ट कार के साइड मिरर में रेगुलर ग्लास के बजाय सिर्फ कैमरे लगे दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, यह खुलासा तभी होगा जब कंपनी तीन महीने बाद इस मॉडल को पेश करेगी, तब तक केवल अनुमान ही लगाया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने का प्लान
हाइड्रोजन कारों के अलावा कंपनी की एक और प्लान है। रेनो 2035 तक ICE वाहनों को रोकने की यूरोपीय संघ की रणनीति के अनुरूप 2030 तक अपने पूरे लाइनअप को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक में बदलने का प्लान बनाया है।