निवेश: टाटा कंपनी 18 साल बाद आईपीओ लाने की तैयारी में

0
131

नई दिल्ली। Tata Tech IPO: शेयर बाजार में निवेश करने का बेहतरीन मौका निवेशकों को मिलने वाला है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) जल्द ही अपनी सब्सिडियरी कंपनी टाटा टेक (Tata Tech) के आईपीओ को ला सकती है। खास बात है कि 18 साल बाद टाटा ग्रुप के किसी कंपनी का IPO लाया जा रहा है। इसे पहले सिर्फ TCS के आईपीओ लाए गए थें।

टाटा मोटर्स ने कहा कि वह प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिये सहायक कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी के आंशिक विनिवेश की संभावना तलाशेगी। साथ ही कंपनी के बोर्ड द्वारा टाटा मोटर्स को इसके लिए मंजूरी भी मिल गई है।

टाटा के आईपीओ पर फिलहाल काम चल रहा है और यह बाजार की स्थितियों, लागू अनुमोदन, नियामक मंजूरी, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड से टिप्पणियों जैसे विचारों के अधीन लाया जाएगा।

यह टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है जो कि एक वैश्विक इंजीनियरिंग और उत्पाद विकास डिजिटल सेवा फर्म है। यह ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस, औद्योगिक भारी मशीनरी और अन्य उद्योगों को सेवाएं प्रदान करती है। साथ ही यह एयरबस के लिए एक रणनीतिक आपूर्तिकर्ता भी है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, Tata Technologies ने वित्तीय वर्ष 2022 में 473.5 मिलियन अमरीकी डालर का राजस्व कमाया था।

कई सेक्टर में हैं शामिल: इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवा के अलावा, टाटा टेक ने हाल ही में वैश्विक एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र की उत्पाद इंजीनियरिंग और डिजिटल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टूलूज़, फ्रांस में अपने नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया था। साथ ही फॉक्सकॉन द्वारा शुरू किए गए MIH (मोबिलिटी इन हार्मनी कंसोर्टियम) में शामिल हुई थी। जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में MIH में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सेवाओं के क्षेत्र में 2,300 से अधिक सदस्य शामिल हैं।