ज्वेलर्स ग्रुप के ठिकानों पर देश भर में आयकर विभाग के छापे, टैक्स चोरी की संभावना

0
21

जयपुर। राजस्थान के जयपुर में एक बड़े ज्वेलर्स ग्रुप पर आयकर विभाग ने छापेमार करवाई को अंजाम दिया है। मंगलवार अल सुबह से ही जयपुर स्थित 13 ठिकानों पर आकर विभाग की छापेमार कार्रवाई की जा रही है। वहीं कोलकाता में 4 ठिकाने और दिल्ली में 3 ठिकानों पर भी आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है।

ज्वेलर्स ग्रुप के सहयोगी समूह में भी सर्च और जब्ती की कार्रवाई जारी है। ज्वेलर्स ग्रुप द्वारा चांदी, सोने और हीरे के आभूषणों के निर्माण और बिक्री का व्यवसाय में बड़े टैक्स चोरी होने की आशंका बताई जा रही है। इसके साथ रियल एस्टेट, सट्टेबाजी और हवाला में भी लिप्त बताया जा रहा है।

राजधानी जयपुर में बड़े ज्वेलरी कारोबारी समूह पर आयकर विभाग की छापेमार कार्रवाई से हड़कम्प मच गया। जयपुर समेत करीब 20 ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम छापेमार कार्रवाई को अंजाम दे रही है। आयकर विभाग की टीम के पहुंचने के साथ ही अन्य कारोबारी समूहों में भी हड़कंप मच गया। प्रतिष्ठानों के खुलने से पहले ही आयकर विभाग की टीमों ने डेरा जमा लिया। बड़े पैमाने पर अघोषित आय और टैक्स चोरी उजागर होने की संभावना जताई जा रही है।

सूत्रों की माने तो काफी समय से आयकर विभाग को ज्वैलर्स कारोबारी समूह पर टैक्स चोरी का इनपुट मिल रहा था। आयकर विभाग ज्वेलर्स ग्रुप पर निगरानी रखे हुए था। इसके बाद जयपुर और प्रदेश समेत अन्य जगहों पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारी कारोबारी समूह के आय- व्यय ब्यौरे के अलावा अन्य दस्तावेजों को भी खंगाल रहे हैं।

आयकर विभाग की टीमें ज्वेलर्स ग्रुप के बैंक लॉकर्स को भी खंगालने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही ज्वेलर्स ग्रुप के ठिकानों पर दस्तावेजों की भी जांच पड़ताल की जा रही है। आयकर विभाग की जांच पड़ताल में बड़ी मात्रा में टैक्स चोरी, अघोषित आय के साथ ही बेनामी संपत्तियो के राज खुलने की भी संभावना है।

करीब 150 से अधिक आयकर कर्मी छापेमारी में शामिल है। कारोबारी के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई से अन्य कारोबारियों में भी हड़कंप मच गया। आयकर विभाग की टीमें ज्वेलर्स कारोबारी के घर, दफ्तर और अन्य ठिकानों पर भी सर्च कर रही है। आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा दस्तावेजों की भी जांच पड़ताल कर रही है।