जनरल मोटर्स ने CES 2021 में पेश की बिना ड्राइवर के उड़ने वाली कार, जानें खासियत

0
615

नई दिल्ली। General Motors (जनरल मोटर्स) ने मंगलवार को भविष्य की एक फ्लाइंग Cadillac (कैडिलैक) को पेश किया। इस उड़ने वाली कार की खास बात यह है कि यह सेल्फ-ड्राइविंग व्हीकल है। यानी यह बिना ड्राइवर के खुद से उड़ान भरेगी और नीचे उतर जाएगी। यह जमीन से सीधे ऊपर लेक-ऑफ करती है और नीचे उतर जाती है। सड़कों के ऊपर से उड़ान भरती हुई यह फ्लाइंग कार पैसंजर्स को हवाई यात्रा कराती है।  जनरल मोटर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस कॉन्सेप्ट को “व्यक्तिगत परिवहन के भविष्य को फिर से परिभाषित करने वाला” बताया। 

फ्लाइंग कार की स्पीड
Cadillac की इस फ्लाइंग कार सिर्फ एक यात्री सफर कर सकता है। तकनीकी रूप से, यह हेलिकॉप्टर की तरह जमीन से सीधे ऊपर वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (VTOL) ड्रोन है। यह फ्लाइंग वाहन 55 मील (88.5 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से शहर की ऊंची इमारत की छत से दूसरी छत तक यात्रा कर सकेगी। 

कैसा है यह वाहन
यह पूरी तरह से ऑटोनॉमस और ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसमें 90 kW का मोटर, GM अल्टियम बैटरी पैक और चार जोड़ी रोटर्स के साथ अल्ट्रा-लाइटवेट बॉडी का इस्तेमाल किया गया। फ्लाइंग कैडिलैक को एक वीडियो के जरिए मुख्य कार्यकारी मैरी बारा ने एक वर्जुअल प्रेजेंटेशन के जरिए पेश किया। इस दौरान उनके साथ फैमिली के लिए अनुकूल कैडिलैक इलेक्ट्रिक शटल भी मौजूद था। बारा ने पिछले साल बताया कि उनकी कंपनी हवाई टैक्सी के रूप में इस तरह के वैकल्पिक परिवहन साधनों की खोज कर रही है। 

सीईएस में हुआ पेश
बता दें कि इस साल पहली बार विश्व की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों का आयोजन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप्स (सीईएस) पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए हो रहा है। कोविड-19 महामारी की वजह से 1000 कंपनियां नए व इनोवेटिव उत्पादों को इस सबसे बड़े आयोजन मैच बने डिजिटल वेन्यू में प्रदर्शित कर रही है। यह शो 11 से 14 जनवरी तक चलेगा। डिजिटल कंपनी उत्पादों के बारे में 15 फरवरी तक जानकारियां प्रदान करेंगी। 

फ्लाइंग कैडिलैक में क्या होगा खास
सीईएस में दिखाए गए वीडियो के आधार पर ऑटोनॉमस कैडिलैक शटल, “जल्द ही आने वाला” है। यह फ्लाइंग कैडिलैक का डिजाइन एक बॉक्सी सिल्हूट की तरह है, जो क्रूज डिजाइन से प्रेरित है। इसमें आगे और पीछे स्लाइडिंग दरवाजे दिए गए हैं और एक पैनोरमिक कांच की छत है, जो इसके बहुत आकर्षक लुक देती है। केबिन में रैपराउंड लाउंज जैसी बैठने की व्यवस्था है। इस वाहन में प्लस बायोमेट्रिक सेंसर, वॉयस कंट्रोल और हैंड जेस्चर रिकग्निशन (हाथ के इशारे समझने वाले) फीचर्स दिए गए हैं।