कोटा-बूंदी जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की बोर्ड बैठक में लिए कई निर्णय

158

सेवानिवृत कर्मचारियों की मेडिकल व्यय सीमा को बढ़ाया

  • सरस डेयरी की 25वीं आमसभा 21 नवम्बर को
  • बूथ एजेंट का बढ़ाया कमीशन

कोटा। Kota Dairy Board Meeting:कोटा-बूंदी जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. कोटा के संचालक मण्डल की बैठक चैन सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में बुधवार को आहूत की गई। संचालक मण्डल सदस्य एवं उप रजिस्ट्रार सहकारी समिति गोविंद प्रसाद लड्डा, प्रबन्ध संचालक प्रमोद चारण बोर्ड बैठक में उपस्थित रहीं।

प्रंबध संचालक प्रमोद चारण ने बताया कि बैठक में नई महिला समिति बनाने, बूथ एजेंट का कमीशन बढ़ाने, बीएमसी के विद्युत व्यय पुनर्भरण में बढोतरी, आमसभा की तिथि, समय व स्थान का निर्धारण, कर्मचारी/अधिकारियों की चिकित्सा व्यय बिलों के पुनर्भरण की स्वीकृति सहित 18 बिन्दू एजेण्डे पर बोर्ड की बैठक में निर्णय लिए गए।

जीएसएस को सरस पार्लर की सौगात
अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बताया कि कोटा-बूंदी जीएसएस की बोर्ड मीटिंग में सरस पार्लर की सौगात दी गई है। अब गांव-गांव तक सरस के शुद्ध उत्पादों तक ग्रामीणों व शहर निवासियों की पहुंच होगी। जीएसएस पर न्यूनतम अमानत पर सरल पार्लर खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें सरस डेयरी द्वारा डीप फ्रिजर व उपकरण भी दिए जाएंगे। सरस पार्लर पर दूध, दही, लस्सी, श्रीखंड, छाछ, घी व पशु आहार भी मिलेगा। सहकारी दरों पर शुद्ध व उत्तम क्वालिटी के सरस उत्पाद गांव-गांव व ढांणाी-ढांणी तक मिलेंगे। साथ ही हर पार्लर पर पशुआहार भी किसानों को दिया जाएगा।

शुगर फ्री लस्सी व श्री खण्ड
अध्यक्ष चैन सिंह राठौड ने बताया कि शहरवासियों की डिमांड पर बोर्ड ने निर्णय करते हुए शुगल फ्री लस्सी व श्रीखंड बनाने का निर्णय किया है जो छोटे पैकेटों में जनता को सरस पार्लर पर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि दूध की बिक्री बढ़ाने के लिए बोर्ड बैठक में दुग्ध विक्रेता (बूथ एजेण्टो) का कमीशन 2 रुपये से बढ़ाकर 2.50 कमीशन कर दिया गया है। राठौड ने बताया कि बैठक में 21 नवम्बर को संघ परिवार पर सरस डेयरी की 25वीं आमसभा करवाने का निर्णय किया गया है।

कर्मचारियों व समितियों के हित में लिए निर्णय
राठौड ने कहा कि बोर्ड बैठक में कर्मचारियों व समितियों के हित में कई निर्णय किए गए । कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए 5 वर्ष,10 वर्ष,15 वर्ष व 20 वर्षो के प्रतिलाभ को ठेकेदार की अनुशंसा पर समाप्त करते हुए चेयरमैन की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। वहीं परामर्श पर ही प्रतिलाभ का फैसला किया जाएगा। अधिकारी व कर्मचारियों को मिलने वाली चिकित्सा पुनर्भरण को 50 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है। इसका लाभ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी दिया जाएगा।

7 सदस्यीय महिला समिति का गठन
अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री 33 प्रतिशत महिलाओं की हिस्सेदारी सदन में तय कर चुके है। महिलाओं को आगे लाने और उनके विकास व उन्नति के लिए प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के उद्देश्य के लिए नई बनाई गई समस्त 7 सदस्यों की महिला समिति बनाई गई है। सभी महिला समिति बूंदी से है। उन्होने बताया कि गांव में बीएमसी पर दूध को ठंडा रखने के लिए मशीनो को निरंतर चलाना होता है। ऐसे में विद्युत आपूर्ति ना होने पर पर किसान जनरेटर का उपयोग करते हैं और दूध को ठंडा रखने में उनका व्यय अधिक बढ जाता है। बोर्ड ने उनके इस व्यय को 35 पैसे से बढ़ाकर 40 पैसे करने का निर्णय लिया है।