किआ जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाएगी, टाटा नेक्सन EV को देगी टक्कर

0
51

नई दिल्ली। किआ कंपनी जनवरी 2024 में अपनी सोनेट फेसलिफ्ट भी लॉन्च करेगी। किआ अपनी नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाने वाली है। बीते दिनों किआ इंडिया के चीफ सेल्स एंड बिजनेस ऑफिसर मायुंग-सिक सोहन ने एक इंटरव्यू में भारतीय बाजार के लिए कंपनी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में बताया था। कंपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में अपनी कार लाने का प्लान बना रही है। उसका लक्ष्य टाटा नेक्सन EV को टक्कर देना है।

सोहन ने तब बताया था कि किआ अपकमिंग कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV न केवल मौजूदा इलेक्ट्रिक मॉडल को टक्कर देगी, बल्कि खुद को एक अधिक प्रीमियम ऑप्शन के रूप में भी स्थापित करेगी। इनोवेशन और स्टाइलिश व्हीकल उपलब्ध कराने की किआ की प्रतिबद्धता के अनुरूप, मॉडर्न फीचर्स और अत्याधुनिक डिजाइन को शामिल करने पर फोकस्ड कर रही है।

कंपनी ने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में स्पेसिफिक डिटेल को हाइड रखा गया है। इंडस्ट्री की अटकलें इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में किआ की एंट्री के लिए दो संभावित रास्ते बताती है। पहली संभावना ये है कि कंपनी अपनी पॉपुलर सोनेट का फुली-इलेक्ट्रिक वैरिएंट ला सकती है, जो टाटा नेक्सन EV को सीधा टक्कर देगी। दूसरी संभावना ये है कि किआ द्वारा एक पूरी तरह से नई इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च कर सकती है। ये संभवत EV6 और अपकमिंग EV9 के समान एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है।

2025 तक ग्लोबल मार्केट में आएगी: नई कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV की ग्लोबल शुरुआत 2025 में हो सकती है। किआ की वर्तमान लाइनअप विभिन्न ऑटोमोटिव सेगमेंट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दिखाया है। रिवाइज्ड सोनेट और सेल्टोस मॉडल, इनोवेटिव कैरेंस एमपीवी और शानदार EV6 सभी अपने-अपने सेगमेंट में काफी लोकप्रिय हैं। उम्मीद है कि ब्रांड जल्द ही भारत में नई जनरेशन की कार्निवल लॉन्च करेगा। ताकि बाजार के प्रीमियम हिस्से पर फिर से कब्जा किया जा सके। उम्मीद है कि किआ फ्यूचर में बाजार में कुछ और EV पेश करेगी। इसमें EV9, सेल्टोस का एक इलेक्ट्रिक ऑप्शन भी शामिल है।