एमपी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सिंधिया, चौहान, दिग्विजय सहित 144 उम्मीदवार मैदान में

19

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की नौ सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी दल कांग्रेस सहित कुल 144 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। एक शीर्ष चुनाव अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। तीसरे चरण का मतदान सात मई को है।

पहले तीसरे चरण में केवल आठ सीटों पर मतदान होना था लेकिन बैतूल (सुरक्षित) में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण दूसरे चरण में इस सीट पर होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया था और इस प्रकार अब तीसरे चरण में कुल नौ सीटों पर मतदान होगा।

गुना, विदिशा और राजगढ़ कुछ ऐसी हाई-प्रोफाइल सीटें हैं जहां तीसरे चरण में मतदान होगा। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान क्रमश: गुना और विदिशा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने राजगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और अपने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने कहा कि तीसरे चरण की नौ सीटों पर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। तीसरे चरण की इन नौ सीटों के लिए 144 उम्मीदवारों ने कुल 223 नामांकन पत्र दाखिल किये।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन 61 उम्मीदवारों ने 99 नामांकन पत्र दाखिल किये। मुरैना, भिंड (सुरक्षित), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (सुरक्षित) सीटों पर सात मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।

अधिकारी ने बताया कि मुरैना से 18, भिंड (आरक्षित) से नौ, ग्वालियर से 22, गुना से 17, सागर से 14, विदिशा से 19, भोपाल से 28 और राजगढ़ से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। बैतूल में चुनाव स्थगित होने के बाद केवल एक बसपा प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने की अनुमति दी गई। नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को होगी जबकि उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।