आर्यन खान की जमानत पर कल फिर होगी सुनवाई, दलीलों में उलझी रिहाई

0
326

मुंबई। क्रूज ड्रग्‍स केस में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को बुधवार को भी जमानत नहीं मिली। अब इस मामले में गुरुवार को दोपहर 2:30 बजे के बाद सुनवाई होगी और ASG अनिल सिंह NCB की ओर से जमानत का विरोध करेंगे। बॉम्‍बे हाई कोर्ट में याचिका पर दूसरे दिन की सुनवाई करीब 1 घंटे की देरी से शुरू हुई। जस्‍ट‍िस नितिन साम्‍ब्रे की अदालत में बुधवार को पहले अमित देसाई ने अरबाज मर्चेंट की जमानत के लिए पैरवी की और फिर मुनमुन धमेचा के वकील अली काश‍िफ खान देशमुख ने जिरह की।

कोर्ट ने ASG अनिल सिंह से कहा कि वह अपनी बात गुरुवार को कोर्ट में रखें। इस तरह मामले की सुनवाई एक दिन और टल गई है। अमित देसाई ने जिरह करते हुए अरबाज की गिरफ्तारी को अवैध बताया और कहा कि अरेस्‍ट मेमो में जब मामला सिर्फ सेवन का है, वहां कोई साजिश की बात नहीं है तो NCB को इन्‍हें गिरफ्तार करने की जरूरत ही क्‍या थी? देसाई ने कहा कि मामले में जमानत दे देनी चाहिए, क्‍योंकि यह जीने का अध‍िकार है। जमानत मिलने के बाद भी जांच चलती रहेगी, कोई उसे रोक नहीं रहा है।

बुधवार को 2:30 बजे से सुनवाई शुरू होनी थी। लेकिन पुराने मामलों को निपटाने के बाद आर्यन-अरबाज और मुनमुन की जमानत याचिका का नंबर आया। दोपहर 3:45 बजे सुनवाई शुरू हुई और 5:30 बजे समाप्‍त हो गई।

कोर्ट से आंखों देखा हाल:
जस्‍ट‍िस साम्‍ब्रे 2:40 मिनट पर अपने आसन पर आ गए हैं। वह पहले के बचे हुए दो मामलों का निपटारा कर रहे हैं, इसके बाद आर्यन और अरबाज की की जमानत याचि‍का पर सुनवाई होगी। कोर्ट के बाहर बुधवार को मंगलवार के मुकाबले कम भीड़ है। कोर्टरूम के बाहर वकीलों और पत्रकारों की दो कतार बनवाई गई है, बारी-बारी जरूरी जांच के बाद उन्‍हें अंदर भेजा जा गया। दोपहर 3:30 बजे ASG अनिल सिंह कोर्ट पहुंचे। उनके साथ वकील श्रीराम श‍िरसत और SSP अद्वैत सेठना भी हैं। मुकुल रोहतगी भी कोर्ट पहुंच चुके हैं। दोपहर 3:45 बजे सुनवाई शुरू हो गई है।

देसाई: मैं 2001 का बॉम्बे हाई कोर्ट का फैसला पढ़ता है। अब्दुल रहमान फकीर बनाम महाराष्ट्र राज्य। मैं राज्य बनाम नलिनी का फैसला भी पढ़ता हूं। इसमें साजिश से संबंधित केवल एक अंश है। क्या हैं इस मामले के तथ्य?

कोर्ट: कितना समय लगेगा?
देसाई: 30 मिनट और..
कोर्ट: तो मैं कल सनुवाई करूंगा, क्योंकि मेरे पास बोर्ड के कुछ काम बाकी है।
देसाई: मैं कुछ ही मिनटों में समाप्त करने का प्रयास करूंगा। सिर्फ फैक्‍ट्स रखूंगा।