आयकर संग्रह में गिरावट से सरकार चिंतित, अब टैक्स चोरों पर शिकंजा

1390

नई दिल्ली। यदि आपने भी अब तक Income Tax जमा नहीं किया है तो 31 मार्च तक हर हाल में यह काम निपटा लें। टैक्स कलेक्शन में कमी से घबराई सरकार ने अफसरों को टैक्स बकायादारों और चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने अफसरों को बड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने Direct Tax collection में गिरावट को लेकर चिंता जताते हुए आयकर विभाग को बड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है। CBDT के सूत्रों के मुताबिक प्रत्यक्ष कर संग्रह निर्धारित लक्ष्य से 15 प्रतिशत कम है और वित्त वर्ष खत्म होने में एक हफ्ते से भी कम का समय रह गया है।

सीबीडीटी की सदस्य (राजस्व) नीना कुमार ने 26 मार्च को विभाग के सभी क्षेत्रीय प्रमुखों को लिखे पत्र में कहा कि कर संग्रह आंकड़ों की समीक्षा की गई है। इसमें देखा गया है कि बजट में कर संग्रह का लक्ष्य 12,00,000 करोड़ रुपये रखा गया था लेकिन 23 मार्च तक 10,21,251 करोड़ रुपये ही एकत्र किए गए हैं।

यह बजट लक्ष्य का 85.1 प्रतिशत है। देशभर में आयकर विभाग के Tax collection पर नजर रखने वाले अधिकारी ने उन क्षेत्रों को चिह्नांकित किया जहां व्यक्तिगत , कॉरपोरेट और अग्रिम कर श्रेणियों से मिलने वाले प्रत्यक्ष कर संग्रह में गिरावट आई है।

हालात बेहद खराब, सुधारने के लिए कस लो कमर
कुमार ने पत्र में कहा श्रेणीवार विश्लेषण में नियमित कर संग्रह में कमी का रुख दिख रहा है। पिछले सप्ताह इसमें 5.2 प्रतिशत की गिरावट आयी थो जो अब बढ़कर 6.9 प्रतिशत पर आ गयी है । यह एक चिंताजनक स्थिति है, जिसकी तरफ तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। अधिकारी ने इस स्थिति पर निराशा जताई और कर अधिकारियों से कमर कस लेने तथा प्रत्यक्ष कर संग्रह के लक्ष्य को हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ने को कहा है।

आंकड़ें कुछ और ही बयां कर रहे हैं
सीबीडीटी, आयकर विभाग के लिए नीतियां तैयार करती है और उसको नियंत्रित करने वाली इकाई भी है। कुमार ने पत्र में कहा कि नियमित कर आकलन प्रदर्शन का पैमाना (बेंचमार्क) है और यह कर मांग की गुणवत्ता पर आधारित होता है , जिसे आगे वास्तविक संग्रह में तब्दील किया जा सकता है।

बोर्ड ने आयकर अधिकारियों के साथ इस बारे में रणनीति पर चर्चा की थी और उम्मीद थी कि संग्रह में सुधार होगा। लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयां कर रहे हैं। उन्होंने आयकर विभाग से तत्काल हरसंभव कदम उठाने को कहा है ताकि मौजूदा और बकाया कर की वसूली हो सके और लक्ष्य हासिल किया जा सके।