आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का दायित्व भारतीय उद्योगों पर- पीएम मोदी

1898

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उद्योग मंडल CII के सालाना सत्र के दौरान कहा कि ‘CII की ये बैठक इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के माहौल में, आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हो रही है। ये बहुत बड़ा अवसर है, भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों के लिए, नए लक्ष्यों के लिए। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व भारतीय उद्योगों पर है।

पीएम मोदी के संबोधन की कुछ खास बातें

  1. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है, तत्पर है। जो भारत कभी विदेशी निवेश से आशंकित था, आज वो हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है।’
  2. आज स्थिति तेजी से बदल रही है। आज देशवासियों की भावना, भारत में बने प्रॉडक्ट्स के साथ है। कंपनी भारतीय हो, ये जरूरी नहीं, लेकिन आज हर भारतीय, भारत में बने प्रॉडक्ट्स को अपनाना चाहता है।
  3. एक समय था जब हमें लगता था कि जो कुछ भी विदेशी है, वही बेहतर है। इस मानसिकता का परिणाम क्या हुआ, ये आप जैसे इंडस्ट्री के दिग्गज भली-भांति समझते हैं। हमारे अपने ब्रांड भी, जो हमने सालों की मेहनत के बाद खड़े किए थे, उनको विदेशी नामों से ही प्रचारित किया जाता था।
  4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आज भारत के युवा जब मैदान में उतरते हैं, तो उनमें वो हिचक नहीं होती। वो मेहनत करना चाहते हैं, वो रिस्क लेना चाहते हैं, वो नतीजे लाना चाहते हैं। Yes, We belong to this place- ये भाव आज हम अपने युवाओं में देख रहे हैं। इसी प्रकार का आत्मविश्वास आज भारत के Startups में है।’
  5. हमारी इंडस्ट्री पर देश के विश्वास का ही नतीजा है कि आज कारोबार सुगमता बढ़ रहा है, और ईज ऑफ लिविंग में इजाफा हो रहा है। कंपनी कानून में किए गए बदलाव इसका बहुत बड़ा उदाहरण हैं।
  6. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्र हित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार है। जीएसी तो इतने सालों तक अटका ही इसलिए क्योंकि जो पहले सरकार में वो राजनीतिक जोखिम लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। हमने न सिर्फ जीएसटी लागू किया बल्कि आज हम रिकॉड जीएसटी कलेक्शन होते देख रहे हैं।