आईओक्यूजेएस पार्ट-2 के लिए एलन के 106 स्टूडेंट्स क्वालीफाई

171

कोटा। 19वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड ( IOQJS) के स्टेज-1 के परिणामों में एलन स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है। निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर्स (आईएपीटी) व होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) द्वारा जारी किए गए परिणाम में इंडियन ओलम्पियाड क्वालीफायर इन जूनियर साइंस (आईओक्यूजेएस) पार्ट-2 के लिए एलन के 106 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया है।

इसमें 96 स्टूडेंट्स क्लासरूम कोचिंग प्रोग्राम से, 5 स्टूडेंट्स वर्कशॉप प्रोग्राम से तथा 5 स्टूडेंट्स ऑनलाइन टेस्ट सीरिज प्रोग्राम से हैं। देशभर में 301 स्टूडेंट्स को लेवल-2 के लिए सलेक्ट किया गया है, जिसमें एक तिहाई एलन से है।

माहेश्वरी ने बताया कि आईजेएसओ की पहले दो चरण एनएसईजेएस और आईएनजेएसओ को आईओक्यूजेएस के रूप में करवाया गया, जिसमें पार्ट-1 व पार्ट-2 की परीक्षाएं हुई। 6 मार्च को यह परीक्षा दो पारियों में हुई। इसमें पहली परीक्षा के परिणामों के आधार पर 301 स्टूडेंट्स को क्वालीफाई घोषित किया गया है।

इन्हीं स्टूडेंट्स की पार्ट-2 की जांच की जाएगी और उसमें से श्रेष्ठ 35 स्टूडेंट्स को फाइनल के लिए ओरिएन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के लिए चयनित किया जाएगा। इस कैम्प के बाद 35 में से श्रेष्ठ 6 स्टूडेंट्स फाइनल में भारतीय टीम में शामिल होंगे।