Jee Main-2021: जेईई-मेन फरवरी में स्टूडेंट्स की 20 सवालों के जवाबों पर आपत्ति

0
514

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन फरवरी के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकाॅर्डेड रेस्पोंस सोमवार देर रात जारी कर दिए गए। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां लगाने का भी अवसर दे दिया गया। मंगलवार को दिनभर स्टूडेंट्स ने अपने रिकाॅर्डेड रेस्पोंस और आंसर का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही। इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स से चर्चा की और उसके बाद 20 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स व स्टूडेंट्स की राय भिन्न थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपर्ट्स के अध्ययन के बाद तीन दिनों में 6 पारियों में हुई परीक्षाओं में 20 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए हैं। इनमें से 6 सवाल ऐसे थे जिनके जवाब आंसर की से नहीं मिलने पर बोनस अंक देने की मांग की गई। माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपर्ट्स द्वारा पेपर्स का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है और स्टूडेंट्स अपने आंसर का मिलान कर सकते हैं।

24 फरवरी को 6 आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स में 2 ग्रेविटेशन व अल्टरनेटिंग करन्ट के सवाल, केमिस्ट्री में एक सवाल साॅल्युशन, काॅलिगेटिव प्रोपर्टीज एंड आयोनिक इक्वीलिबीरियम के सवाल के जवाब पर आपत्ति रही। इसी प्रकार शाम की पारी में कैमिस्ट्री में एक सवाल एटोमिक स्ट्रक्चर एवं मैथ्स में दो सवाल बाइनोमियल और एरिया अंडर कर्व के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। मैथ्स के दोनों प्रश्नों में बोनस अंकों की मांग की गई है।

25 फरवरी को 5 आपत्तियां
शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में रोटेशनल मोशन के एक सवाल के जवाब पर आपत्ति व बोनस अंकों की मांग की गई है। इसी प्रकार कैमिस्ट्री में एटोमिक स्ट्रक्चर, थर्मोडायनेमिक्स, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री एवं सोलिड स्टेट के चार सवालों के जवाबों पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। जिसमें इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के सवाल पर बोनस अंक की मांग की गई है।

26 फरवरी को 9 आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स में केपिसिटर एक सवाल पर बोनस अंक की मांग की गई है। इसके अलावा चार अन्य सवाल एनएलएम, थर्मोडायनेमिक्स, मैकेनिकल वेव एवं अल्टरनेटिंग करंट के सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार कैमिस्ट्री में दो सवाल कैमिकल इक्वीलिबीरियम एवं लिक्विड साॅल्युशन, मैथ्स में एरिया अंडर कर्व टाॅपिक के सवाल पर बोनस अंक की मांग की गई है। इसी प्रकार शाम की पारी में फिजिक्स में एक ऑप्टिकल इंस्ट्रूमेंट के टाॅपिक पर आधारित सवाल के जवाब पर आपत्ति है।