Indias services PMI: सर्विस सेक्टर की रफ्तार अप्रैल में धीमी पड़ी, घटकर 60.8 पर रही

0
29

नई दिल्ली। India’s services PMI: सर्विस सेक्टर की रफ्तार मार्च के मुकाबले अप्रैल 2024 में थोड़ी नरम पड़ गई है। आज यानी सोमवार को S&P Global की तरफ से कंपाइल्ड HSBC की रिपोर्ट में बताया गया कि ‘इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स’ मार्च के 61.2 से गिरकर अप्रैल में 60.8 पर आ गया। हालांकि, अनुमान जताया गया था कि अप्रैल में सर्विस पीएमआई 61.7 तक बढ़ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

रिपोर्ट में बताया गया कि मजबूत घरेलू और विदेशी मांग की वजह से बिजनेस कॉन्फिडेंस लेवल तीन महीने के हाई पर पहुंच गया और इस वजह से परचेंजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिला।

सर्विस पीएमआई में भले ही गिरावट देखने को मिली, लेकिन आंकड़ों से पता चलता है कि यह अभी भी पिछले 14 सालों से कम समय में सबसे तेज ग्रोथ रेट में से एक है। अगस्त 2021 से सर्विस सेक्टर में एक्टिविटीज संकुचन (contraction) से ग्रोथ को अलग करते हुए 50 अंक से ऊपर रही है।

मैन्युफैक्चरिंग PMI में भी गिरावट
अप्रैल में भारत के मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ के आंकड़े में कुछ गिरावट आई लेकिन मांग कायम रहने का संकेत मिला। HSBC की रिपोर्ट में 2 मई को बताया गया कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में बीते साढ़े तीन वर्ष का दूसरा सबसे अच्छा सुधार हुआ।

HSBC की तरफ से जारी भारत का पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अप्रैल में गिरकर 58.8 पर आ गया था जबकि यह मार्च में 16 वर्ष के उच्च स्तर 59.1 पर था। इस इंडेक्स में 50 से ऊपर का स्तर वृद्धि को बताता है और इससे कम गिरावट का संकेतक है।